5 अक्टूबर से Windows 11 रोल आउट शुरू, देखें क्या है इसमें खास

0
342

नई दिल्ली। Microsoft कंपनी 5 अक्टूबर से Windows 11 को रोल आउट करना शुरू कर देगा। इसमें कई फीचर्स दिए जाएंगे जो यूजर्स के एक्सपीरियंस को दोगुना नहीं बल्कि तिगुना कर सकते हैं। इसमें एंड्रॉइड ऐप्स का सपोर्ट भी दिया जाएगा। लेकिन अगर इस फीचर को लेकर एक्साइटेड हैं तो हम आपको बता दें कि आपको एंड्रॉइड ऐप के लिए सपोर्ट प्राप्त करने के लिए थोड़ा और इंतजार करना होगा।

बता दें कि इसे Windows 11 में सबसे बड़ी विशेषताओं में से एक माना जा रहा है। विंडोज मार्केटिंग के जनरल मैनेजर आरोन वुडमैन के अनुसार, Microsoft प्रीव्यू करेगी और आने वाले महीनों में एंड्रॉइड ऐप सपोर्ट और एक्सेस केवल विंडोज इनसाइडर तक ही सीमित रहेगा।

साथ ही यह भी कहा कि “हम Amazon और Intel के साथ हमारे सहयोग के जरिए Windows 11 और माइक्रोसॉफ्ट स्टोर में एंड्रॉइड ऐप्स लाने के लिए काम कर रहे हैं और इसे जल्द से जल्दी उपलब्ध कराने के लिए तत्पर हैं। यह आने वाले महीनों में विंडोज इनसाइडर्स के लिए एक प्रीव्यू के साथ शुरू किया जाएगा।”

जब Windows 11 की घोषणा पहले की गई थी तब यह केवल उन चुनिंदा यूजर्स के लिए उपलब्ध था जो विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम का हिस्सा थे। वहीं, अब 5 अक्टूबर को, सभी वैलिड पीसी या लैपटॉप को Windows 11 अपडेट फ्री में उपलब्ध कराया जाएगा। जबकि Windows 11 के साथ प्रीलोडेड लैपटॉप भी उपलब्ध कराए जाएंगे। ऐसे में यूजर्स को यह काफी पंसद आ सकता है कि उन्हें फ्री में यह अपग्रेड मिलेगा।

जब Microsoft ने इससे पहले Windows 11 लॉन्च किया था तो उसने एंड्रॉइड ऐप्स को सपोर्ट करने की बात की थी। कंपनी ने अपने प्लेटफॉर्म पर TikTok का लाइव इंस्टेंस चलाकर ऐप कंपेटिबिलिटी को शोकेस किया था। ऐसे में Windows 11 पीसी पर एंड्रॉइड ऐप चलाना अच्छा तो लग सकता है लेकिन वास्तव में यह उतना रोमांचक सिद्धा नहीं होगा। इसकी वजह एकदम साफ है कि Windows 11 कुछ ऐप्स को सपोर्ट करेगा। इसका मतलब यह नहीं है कि आपको Google Play Store पर Google द्वारा होस्ट किए गए एंड्रॉइड ऐप्स की पूरी रेंज का एक्सेस हासिल हो जाएगा। वास्तव में, Google का Windows 11 की एंड्रॉइड ऐप कंपेटिबिलिटी से कोई लेना-देना नहीं है।

Windows 11 के लिए Microsoft ने Amazon के साथ पार्टनरशिप की है। यह Windows 11 यूजर्स को Amazon ऐप स्टोर के जरिए एंड्रॉइड ऐप्स एक्सेस करने के लिए इनेबल करेगा। हालांकि, Microsoft के लिए पीसी पर पहली बार एंड्रॉइड ऐप सपोर्ट देना एक बहुत बड़ा कदम है, लेकिन यह ऐसा कुछ नहीं होगा जो आपके होश उड़ा दे।

Windows 11 पीसी पर एंड्रॉइड ऐप्स के लिए Amazon ऐप स्टोर का इस्तेमाल करने का मतलब है कि आपके पास लोकप्रिय एंड्रॉइड ऐप्स की पूरी सीरीज तक पहुंच नहीं होगी। ऐसे में यह संभावना लगाई जा रही है कि आपके पसंदीदा एंड्रॉइड ऐप और गेम Windows 11 पीसी पर उपलब्ध न हों। साथ ही, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि Windows 11 के लिए Microsoft के नए ऐप स्टोर पर किस तरह के ऐप और कितने ऐप उपलब्ध होंगे।

ऐसे चेक करें आपका पीसी कंपेटिबल है या नहीं
इसके लिए आपको PC Health Check ऐप की जरूरत होगी। कंपनी इस ऐप का नया अपडेटेड प्रीव्यू वर्जन जारी किया है जो फिलहाल विंडोज इंसाइडर्स के लिए ही उपलब्ध है। यहां से आप यूजर्स एलिजिबिलिटी चेक फंक्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं और चेक कर सकते हैं कि क्या आपका पीसी या लैपटॉप इसके कंपिटिबल है या नहीं।

इस तरह करें इस्तेमाल:

  • इसके लिए सबसे पहले आपको PC Health Check ऐप को खोलना होगा।
  • इसके बाद इस ऐप के सबसे ऊपर जाना होगा और यहां लिखा होगा Introducing Windows 11, जिसमें Check Now के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • फिर कुछ इंतजार करना होगा। यह चेक करेगा कि आपका कंप्यूटर Windows 11 के लिए कंपेटिबल है या नहीं।
  • आखिरी में आपको यह बताया जाएगा कि आपका कंप्यूटर Windows 11 के लिए कंपेटिबल हैं या नहीं।