23 जून से होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग का दावा 

920

नई दिल्ली।थोड़े समय तक शांत रहने के बाद इस सप्ताह के उत्तरार्द्ध में मॉनसून के रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है और मध्य तथा उत्तर भारत में इसकी प्रगति के तेज होने की संभावना है। भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक के जे रमेश ने कहा कि पश्चिम में मॉनसून दक्षिण गुजरात के वलसाड के आस-पास और पूर्व में बंगाल के आस-पास है। उन्होंने केथोड़ा शांत है, लेकिन हमें 23 जून और इसके बाद पांच दिन तक इसके रफ्तार पकड़ने की उम्मीद है। 

रमेश ने कहा कि मॉनसून ने लगभग समूचे मध्य महाराष्ट्र और विदर्भ तथा मध्य प्रदेश, दक्षिण छत्तीसगढ़ के थोड़े हिस्से को अपनी गिरफ्त में ले रखा है। पूर्व में उन्होंने कहा कि बंगाल, ओडि़शा और झारखंड के कुछ हिस्सों में मानसून का असर है। पश्चिमी विक्षोभ की वजह से दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में बारिश हो रही है। 

मौसम विभाग ने कहा कि अगले दो-तीन दिन में छत्तीसगढ़, विदर्भ, ओडि़शा के शेष हिस्सों, झारखंड, बिहार, पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में दक्षिण पश्चिमी मॉनसून के आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां विकसित हो रही हैं। देश में अब तक अच्छी वर्षा हुई है। एक जून तक देश में सामान्य सीमा से पांच फीसदी अधिक वर्षा हुई है।