हीरा व्‍यापारी पर छापा: 500 करोड़ की टैक्‍स चोरी पकड़ी, 10 करोड़ के हीरे बरामद

694

अहमदाबाद/नई दिल्ली। इनकम टैक्‍स डिपार्टमेंट ने गुजरात के एक बड़े हीरा कारोबारी और निर्यातक के यहां छापा मारकर करोड़ों रुपये की टैक्‍स चोरी का पता लगाया है। टैक्‍स चोरी करीब 500 करोड़ रुपयों की है। यह छापा इस हीरा व्‍यापारी के ठिकानों पर 22 और 23 सितंबर को मारा गया था। छापे की जानकारी केंद्रीय प्रत्‍यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने शनिवार को दी।

इस समूह का महाराष्‍ट्र के मुंबई और गुजरात के सूरत, नवसारी, मोरबी और वांकानेर (मोरबी) में टाइल्‍स का बिजनेस भी है। छापेमारी की कार्रवाई अभी भी चल रही है। सीबीडीटी के बयान में दावा किया गया है कि आंकड़ों के शुरुआती आकलन में पता चला कि समूह ने 518 करोड़ रुपये के छोटे और पॉलिश वाले हीरों की खरीद व बिक्री बिना हिसाब-किताब के की है।

8900 कैरेट के हीरों का भंडार
इस बयान में यह भी कहा गया कि छापेमारी के दौरान 1.95 करोड़ रुपये की नकदी व गहने बरामद किए गए। साथ ही 8900 कैरेट के हीरों का भंडार भी बरामद किया जिसकी कीमत 10.98 करोड़ रुपये है। बरामद हुई इन वस्तुओं का कोई लेखा जोखा नहीं है।

सीबीडीटी की ओर से बताया गया, ‘बड़ी संख्या में समूह के लॉकरों की भी पहचान की गई है। आंकड़ों से पता चला है कि पिछले दो साल में इस कंपनी के माध्यम से 189 करोड़ रुपये की खरीद और 1040 करोड़ रुपये की बिक्री की गई।’