हलवा सेरिमनी पूरी, बजट 2020 की छपाई शुरू

801

नई दिल्ली। हलवा सेरिमनी हो चुकी है और इसी के साथ बजट 2020 के दस्तावेजों की छपाई शुरू हो गई है। वित्त मंत्रालय, नॉर्थ ब्लॉक, में हलवा सेरिमनी कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। इस कार्यक्रम में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण, वित्त राज्य मंत्री अनुराग ठाकुर, फाइनैंस सेक्रटरी राजीव कुमार समेत अलग-अलग विभागों के सचिव मौजूद थे।

इस कार्यक्रम के बाद वित्त मंत्रालय के करीब 100 अधिकारी नॉर्थ ब्लॉक में बंद हो जाते हैं, उनका संपर्क दुनिया से पूरी तरह कट जाता है। एक फरवरी को दस्तावेज के साथ वित्त मंत्री संसद पहुंचेंगी और बजट पेश किया जाएगा।

क्या है हलवा सेरिमनी?
इस सेरिमनी के तहत बजट पेश किए जाने से कुछ दिनों पहले नॉर्थ ब्लॉक में वित्त मंत्रालय के ऑफिस में एक बड़ी कढ़ाई में हलवा बनाया जाता है। यह रस्म काफी पहले से ही चली आ रही है। हलवे को काफी शुभ माना जाता है और शुभ काम की शुरुआत भी मीठे से की जाती है, इसी सोच के साथ इस प्रथा की शुरुआत हुई।

सीक्रेट बजट
बजट के सभी डॉक्युमेंट्स चुनिंदा अधिकारी ही तैयार करते हैं। इस प्रक्रिया में इस्तेमाल होने वाले सभी कंप्यूटर्स को दूसरे नेटवर्क से डीलिंक कर दिया जाता है। बजट पर काम कर रहा लगभग 100 लोगों का स्टाफ करीब 2 से 3 हफ्ते नॉर्थ ब्लॉक ऑफिस में ही रहता है। कुछ दिन उनको बाहर आने की इजाजत नहीं होती।