हम सबका हो एक नारा, “साफ-सुथरा हो कोटा हमारा”

810

वाॅकथाॅन: रेक अप केम्ब्रिज स्कूल के बच्चों ने तलवंडी में रैली निकाल एक कदम स्वच्छता की ओर बढ़ाने का संदेश दिया

-अरविंद

कोटा। रेक अप केम्ब्रिज स्कूल,तलवंडी के नन्हे बच्चों एवं टीचर्स ने ‘ग्रीन कोटा-क्लीन कोटा’ का संदेश देते हुए वाकथाॅन रैली निकाली। स्कूल में किंडर गार्टेन (केजी) लेवल के नौनिहाल हाथों में नन्हें पौधे लेकर तलवंडी क्षेत्र के नागरिकों से वृक्षारोपण करने की अपील कर रहे थे। वहां से बच्चे शिक्षकों की टीम के साथ संभागीय आयुक्त रघुवीर मीणा के आवास पहुंचे और उन्हें पौघे सौंपे।

टीचर्स ने ‘स्वच्छ भारत-स्वच्छ कोटा’ तथा ‘हम सबका हो एक ही नारा, साफ-सुथरा हो कोटा हमारा’ जैसी तख्तियां हाथों में लिए हरियाली तथा स्वच्छता के लिए जनजागरूकता पैदा की। संभागीय आयुक्त  रघुवीर मीणा ने कहा कि कोटा बेहतरीन शहर है, इसे हरा और स्वच्छ रखते हुए ज्यादा सुंदर बनाया जा सकता है।

नन्हें बच्चों से सीख लेकर प्रत्येक नागरिक एवं स्कूल आने वाली बरसात में अपने-अपने आवासीय क्षेत्रों में अधिकाधिक वृक्षारोपण करने का प्रयास करें। रेक अप कैम्ब्रिज स्कूल की गुडगांव एवं कोटा ब्रांच  के चेयरमैन डाॅ.अजय शर्मा ने कहा कि स्कूल में लर्निंग के साथ बच्चों को पर्यावरण एवं जीवन मूल्यों से जोड़ने का प्रयास कर रहे हैं  । जो बचपन से ही पौधों को प्यार करेंगे वे बडे़ होकर उनकी रक्षा भी करेंगे। इस मौके पर बच्चों ने संकल्प लिया कि अपने जन्मदिन या पेरेंट्स की वैवाहिक वर्षगांठ पर एक पौधा अवश्य लगाएंगें।

अपने हाथों से लगाएंगे पौधे

प्रिंसिपल जेनेट जोसफ ने बताया कि रेक अप केम्ब्रिज स्कूल में नन्हें बच्चों में पौधों को लेकर बहुत उत्साह दिखा। रैली में मास्टर सार्थक, छवि, कृष्ण, वंश दीक्षित, चित्रांश शर्मा, माधव व्यास, मनु, कीर्तिका, रोहन गुप्ता, आरव मेवाड़ा, तुषार आदि बच्चे टीचर्स के साथ स्कूल बस में तलवंडी से संभागीय आयुक्त से मिलने उनके आवास पहुंचे। कोमल हाथों में पौधे देख कमिश्नर बहुत प्रभावित हुए।

5 वर्षीया सौम्या व आराध्या ने कहा कि इस माह घर के सामने एक पौधा लगाकर वो अपना बर्थडे मनाएगी। रैली के पश्चात् बच्चों के अभिभावकों को पौधे वितरित किए। पेरेंट्स ने कहा कि भीषण गर्मी में हम नए कोटा में पेड़ की छाया के लिए तरस जाते हैं, लेकिन खुद पौधा लगाना भी भूल रहे हैं। वे अपने बच्चों के जन्मदिन पर उनके हाथों से ही पौधे भी लगावाएंगे।