स्वयंसिद्धा प्रदर्शनी में दूसरे दिन उमड़ी भारी भीड़, समापन समारोह आज

0
94

महिला उद्यमियों के बनाए उत्पाद सराहनीय- प्रकाश चंद

कोटा। माहेश्वरी भवन में लघु उद्योग भारती की महिला इकाई द्वारा लगाई गई स्वयंसिद्धा प्रदर्शनी में दूसरे दिन भारी भीड़ देखने को मिली। प्रदर्शनी का लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रकाश चंद्र, कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी, लघु उद्योग भारती के पूर्व प्रांतीय सचिव अचल पोद्दार ने एक-एक स्टॉल पर जाकर अवलोकन किया।

प्रदर्शनी में महिला उद्यमियों द्वारा उत्पादित ऐसी वस्तुएं भी देखने को मिली जो बाजारों में देखने को नहीं मिलती हैं। ऐसे उत्पादन कुटीर उद्योग एवं हस्तशिल्प द्वारा ही बनाए जा सकते हैं। प्रदर्शनी में हाथों से बनी हुई कई गुणवत्तापूर्ण वस्तुओं का प्रदर्शन एवं बिक्री की गई। आने वाले महिला- पुरुष बड़ी जिज्ञासा से ऐसे उत्पादों को देख रहे हैं और खरीद भी रहे हैं। आने वाले समय में इन प्रदर्शित वस्तुओं को समुचित बाजार उपलब्ध हो पाएगा।

इस अवसर पर लघु उद्योग भारती के राष्ट्रीय संगठन मंत्री प्रकाश चंद ने कहा कि देशभर में इस तरह के उद्योग प्रदर्शनियों का आयोजन निरंतर किया जाएगा। कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव माहेश्वरी एवं लघु उद्योग भारती के पूर्व प्रांतीय सचिव पोद्दार ने कहा कि स्वरोजगार व आत्मनिर्भरता की दिशा में इस तरह के आयोजन मील का पत्थर साबित होंगे। ऐसे उत्पादन को बाजार उपलब्ध करा दिया जाता है, तो ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को भी रोजगार मिल सकेगा।

उन्होंने कहा कि उत्पाद की मांग बढ़ने पर महिलाओं को रोजगार मिल सकेगा, जिससे उनके परिवार भी आर्थिक रूप से सृदढ होंगे और देश मजबूती की ओर अग्रसर होगा। उन्होंने बताया कि चीन में बढ़ती जनसंख्या के चलते वहां की सरकार द्वारा गांव-गांव में इस तरह की नीति अपना कर गांवो में छोटे-छोटे उद्योगों को बढ़ावा दिया गया, जिससे वहां के लोगों को रोजगार उपलब्ध करवा कर विश्व की सबसे मजबूत अर्थव्यवस्था कायम की, जो एक उदाहरण है।उन्होंने कहा कि हमें भी हमारे देश में ऐसी व्यवस्था बनानी होगी, जिससे हमारे देश का सर्वांगीण विकास हो सके।

महिला इकाई की अध्यक्ष शशि मित्तल, सचिव चांदनी पोद्दार एवं कोषाध्यक्ष निहारिका गुप्ता ने बताया कि उनकी पूरी टीम के अथक प्रयासों से यह आयोजन पूरी तरह सफलता की ओर बढ़ रहा है। इस उद्योग प्रदर्शनी को मिल रहे अपार जन समर्थन को देखते हुए आने वाले समय में इसे और विशाल रूप दिया जाएगा। प्रदर्शनी में सभी स्टालो पर भारी भीड़ थी, जिससे महिला उद्यमियों में भारी उत्साह था।

समापन समारोह आज
माहेश्वरी भवन पर आयोजित प्रदर्शनी का समापन समारोह आज दोपहर को 3:00 बजे होगा। समारोह के मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला होंगे एवं विशिष्ट अतिथि कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी, दी एसएसएसआई एसोसिएशन के संस्थापक अध्यक्ष गोविंद राम मित्तल एवं लघु उद्योग भारती के पूर्व प्रांतीय सचिव अचल पोद्दार होंगे ।