स्मार्ट सिटी समिट कोटा, न मंत्री आये न मेयर

683

स्मार्ट सिटी की परिकल्पना को मूर्तरूप देने के लिए दो दिवसीय स्मार्ट सिटी समिट होटल उम्मेद भवन पैलेस में शुरू हुई

कोटा। स्मार्ट सिटी की परिकल्पना को मूर्तरूप देने एवं नवाचारों को साझा करने के लिए दो दिवसीय स्मार्ट सिटी समिट शुक्रवार को होटल उम्मेद भवन पैलेस में शुरू हुई। लेकिन एक भी मेयर समिट में नहीं आया। आयोजकों ने स्मार्ट सिटी के मेयरों के बीच संवाद करवाने की बात कही थी।

उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि के रूप में नगरीय विकास मंत्री श्रीचंद कृपलानी तथा अध्यक्षता के लिए स्वायत्त शासन विभाग के प्रमुख शासन सचिव मंजीतसिंह को आमंत्रित किया था, लेकिन वे भी नहीं आए, इस कारण समिट फीकी रही।

उद्घाटन सत्र के मुख्य अतिथि अफगानिस्तान के राजदूत शाइदा मोहम्मद अब्दाली ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री की परिकल्पना स्मार्ट सिटी के रूप में शहरों का विकास हमें भी प्रेरणा देता है।

स्मार्ट सिटी मिशन दक्षिण एशिया के देशों के लिए नया विजन है। उन्होंने अफगानिस्तान और भारत संबंधों का जिक्र करते हुए कहा कि कई क्षेत्रों में दोनों देश साझा काम करेंगे। कोटा निगम आयुक्त डॉ. विक्रम जिंदल ने स्मार्ट सिटी कोटा प्रोजेक्ट के बारे में बताया। उज्जैन नगर निगम के सीईओ अवधेश शर्मा ने ई-मैनेजमेंट पर जोर दिया।

तमिलनाडु के रामाकुंडम नगर निगम आयुक्त डॉ. डी.जॉन ने कहा कि उनका शहर इण्डस्ट्रियल सिटी है। स्मार्ट औद्योगिक क्षेत्र विकसित किए जा रहे हैं। स्मार्ट सिटी समिट का आयोजन नगर निगम, कोटा स्मार्ट सिटी लि. एवं ई टेक्नोमीडिया प्रा.लि. के संयुक्त तत्वावधान में किया गया।

स्मार्ट टेक्नोलॉजी के बारे में बताया
समिट में देशभर के विभिन्न क्षेत्रों से स्मार्ट सिटी के क्षेत्र में कार्यरत कम्पनियों एवं संस्थाओं द्वारा प्रदर्शनी लगाकर आम नागरिकों को दिए जाने वाले स्मार्ट सोल्यूशन बताए गए। जल स्रोतों, पार्कों का जीर्णोद्धार, इलेक्ट्रोनिक विद्युत मीटर, ई-रिक्शा, ई-कचरा प्रबंधन, ई-निस्तारण के बारे में बताया।