स्मार्टफोन पर पॉर्न देखने में भारत सबसे आगे, दूसरे नंबर पर अमेरिका

1301

नई दिल्ली। देश में जिस रफ्तार से स्मार्टफोन की पैठ बढ़ रही है, उसी रफ्तार से पॉर्न देखने वालों की संख्या भी बढ़ती जा रही है। साल 2019 में स्मार्टफोन पर पॉर्न देखने के मामले में भारत सबसे आगे रहा। नई रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि भारत में 2019 में 89 पर्सेंट लोगों ने मोबाइल डिवाइस के माध्यम से पॉर्न देखा। यह आंकड़ा साल 2017 से 3 पर्सेंट ज्यादा है।

2017 में भारत में मोबाइल डिवाइस के माध्यम से पॉर्न देखने वालों की संख्या 86 पर्सेंट थी।
अडल्ट एंटरटेनमेंट साइट पॉर्नहब के अनुसार, दुनिया भर में प्रत्येक 4 में से 3 लोग मोबाइल पर पॉर्न देखते हैं। मतलब पॉर्न देखने के लिए डेस्कटॉप और लैपटॉप जैसे डिवाइस लोगों के लिए सेकंडरी चॉइस बन गए हैं। 2019 में वैश्विक स्तर पर पॉर्नहब के मोबाइल ट्रैफिक का हिस्सा 77 पर्सेंट पहुंच गया, जो इससे एक साल पहले के मुकाबले 10 पर्सेंट ज्यादा है।

दूसरे पर यूएस और तीसरे पर ब्राजील
मोबाइल पर पॉर्न देखने के मामले में अमेरिका 81 पर्सेंट के साथ दूसरे नंबर पर और 79 पर्सेंट के साथ ब्राजील तीसरे नंबर पर है। वहीं, जापान में 70 पर्सेंट लोग मोबाइल से पॉर्नहब पर पहुंचे, जबकि यूके में 74 पर्सेंट लोगों ने मोबाइल पर पॉर्न देखा।

2013 में सिर्फ 40 पर्सेंट था यह आंकड़ा
पॉर्नहब की ‘इयर इन रिव्यू’ रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि साल 2013 में पॉर्नहब के कुल ट्रैफिक में मोबाइल ट्रैफिक की हिस्सेदारी सिर्फ 40 पर्सेंट थी। मोबाइल पर पॉर्न देखने का ट्रेंड सभी प्रमुख पॉर्नहब मार्केट में देखा गया।

स्मार्टफोन से बढ़ी पॉर्न देखने वालों की संख्या
सस्ते डेटा प्लान और महंगे स्मार्टफोन्स की कीमत में गिरावट के चलते देश में मोबाइल पर पॉर्न देखने वालों की संख्या बढ़ी है। भारत में 450 मिलियन से ज्यादा स्मार्टफोन यूजर हैं और सस्ते डेटा प्लान के चलते यूजर्स के लिए मोबाइल पर इंटरनेट सर्फिंग आसान हो गई है।

भारत में सबसे ज्यादा डेटा खर्च
टेलिकॉम इक्विपमेंट बनाने वाली स्पीडन की कंपनी एरिक्सन के मुताबिक, दुनिया भर में भारत में प्रति स्मार्टफोन डेटा खपत सबसे ज्यादा है। यहां एक स्मार्टफोन पर औसतन 9.8 जीबी डेटा प्रति माह खर्च हो रहा है। यह 2024 तक करीब दोगुना होकर 18जीबी हो जाएगा। देश में चल रहे डिजिटल ट्रांसफर्मेशन के चलते उम्मीद है कि 2021 तक भारत का कुल इंटरनेट यूजर बेस बढ़कर 829 मिलियन हो जाएगा।

किस ऐंड्रॉयड पर कितना देखा गया पॉर्न?
पॉर्नहब ने यह डेटा भी जारी किया है कि किस ऐंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम पर कितना पॉर्न देखा गया। 2019 में पॉर्नहब का 48 पर्सेंट ऐंड्रॉयड ट्रैफिक ऐंड्रॉयड पाई ऑपरेटिंग सिस्टम से आया। वहीं, 23 पर्सेंट ऑरियो और 12 पर्सेंट नूगा ऑपरेटिंग सिस्टम से आया।

ऐंड्रॉयड से ज्यादा iOS पर देखा गया पॉर्न
पॉ
र्नहब की रिपोर्ट में एक खासबात यह भी सामने आई कि ऐंड्रॉयड पर पॉर्न देखने वालों की संख्या घटी है, जबकि iOS पर इसमें बढ़ोतरी हुई है। पोर्नहब ब्राउज करने के लिए iOS सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम है। इसमें भी iOS के लेटेस्ट वर्जन iOS 13 का 71 पर्सेंट बार यूज किया गया। रिपोर्ट में कहा गया है कि 2019 में पॉर्नहब के कुल मोबाइल ट्रैफिक में iOS की हिस्सेदारी 52.8 पर्सेंट, जबकि ऐंड्रॉइड का शेयर 46.6 पर्सेंट है।

ऐप नहीं ब्राउजर से देख रहे पॉर्न
मोबाइल एनालिटिक्स साइट ऐप एनी के मुताबिक, 100 सबसे ज्यादा डाउनलोड किए गए फ्री या पेड ऐप्स में से एक भी पॉर्नोग्रफी वाले ऐप नहीं है। इसका मतलब है कि पॉर्न देखने के लिए अभी भी लोग ब्राउजर का यूज कर रहे हैं।