स्पीकर बिरला के स्टेशन क्षेत्र में पहुंचने से दीपावली के बाद फिर मनी दीपावली

0
218

कोटा। स्टेशन क्षेत्र में गुरुवार को एक बार फिर दीपावली सा उत्सव और उत्साह नजर आया। आमजन को दीपावली की शुभकामनाएं देने पहुंचे लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला का क्षेत्र के लोगों ने अभूतपूर्व स्वागत किया। जगह-जगह पुष्पवर्षा और आतिशबाजी के बीच स्पीकर बिरला जहां भी पहुंचे वहां उनसे मिलने के लिए लोग उमड़ पड़े। इस दौरान महिलाओं ने स्पीकर बिरला को रक्षा सूत्र भी बांधा।

स्पीकर बिरला इन दिनों कोटा में विभिन्न क्षेत्रों में जाकर लोगों को दीपापली की राम-राम कर रहे हैं। इस दौरान वे सड़क पर चलते हुए बेहद सहजता और सरलता से लोगों से मिल कर उनके साथ बातचीत कर रहे हैं।

इसी क्रम में स्पीकर बिरला गुरुवार को विधायक संदीप शर्मा के साथ स्टेशन के बजरिया बाजार में दीपावली की रामा-श्यामी करने पहुंचे। यहां भीमगंजमंडी थाने पर पहुंचते ही लोगों ने उन्हें घेर लिया। वरिष्ठ भाजपा नेता और पार्षद लव शर्मा के नेतृत्व में बिरला से मिलने और उनका माल्यार्पण करने के लिए लोगों में जैसे होड़ मच गई। वहां सबसे मिलने के बाद स्पीकर बिरला पैदल ही बाजार की ओर चल दिए।

रास्ते में जितनी भी दुकाने आईं स्पीकर बिरला ने सभी व्यापारियों को शुभकामनाएं दीं। शाम के समय होने के कारण बाजार में बड़ी संख्या में खरीदारी करने आए लोग भी मौजूद थे। स्पीकर बिरला उनसे भी मिले, दीपावली की बधाई दी, हाल-चाल जाना तथा उनकी कुशलता की कामना की।

बिरला को यूं घूमता देख चौंके बाहर से आए लोग
रेलवे स्टेशन के बेहद नजदीक होने के कारण बजरिया क्षेत्र में बाहर से आए लोगों की चहल-पहल रहती है। स्पीकर बिरला को यूं घूमता देख यह लोग भी चौंक गए। उनका कहना था कि इतने बड़े संवैधानिक दायित्व को संभाल रहे राजनेता को पहली बार जनता से इस आत्मियता और अपनत्व से घुलते-मिलते देखा है। जितने सहज और हंसमुख वे सदन की कार्यवाही में दिखते हैं उतने ही वे लोगों की भारी भीड़ में भी दिख रहे थे।

विभिन्न समाजों ने किया स्वागत
रामा-श्याम के दौरान स्पीकर बिरला का स्वागत विभिन्न समाजों की ओर से भी किया गया। सिख समाज, सिंधी समाज, पंजाबी समाज, भीमगंजमंडी व्यापार संघ, गुर्जर गौड़ गौतम ब्राह्मण समाज, अग्रवाल समाज, सकल जैन दिगम्बर समाज, क्षेत्रीय खंगार सभा, बिहार नवयुवक समिति, महिला मोर्चा स्टेशन, शीतला माता मंदिर प्रबंध समिति, दाऊदी बोहरा समाज सहित अनेक समाजों ने स्पीकर बिरला का अभिनंदन किया।

पान का जायका लेते हुए स्पीकर बिरला।

बहुत दिनों बाद चखा पान का स्वाद
रामा-श्यामी करते हुए स्पीकर बिरला ने मस्जिद गली के कौने पर बनी दुकान पर पान भी खाया। पान खाने के बाद स्पीकर बिरला ने कहा कि आज बहुत दिनों बाद यह मौका मिला है। इसके कुछ देर बाद बिरला शास्त्री पार्क के सामने स्थित पान की एक अन्य दुकान पर पहुंचे तो वहां भी दुकानदार ने उन्हें पान भेंट किया। बिरला इस बार भी खुद को रोक नहीं पाए।

100 में से 80 पैमेंट डिजिटल
दुकानदारों से मिलते हुए स्पीकर बिरला को सभी दुकानों पर डिजिटल भुगतान के काम आने वाले क्यूआर कोड दिखाई दिए। पूछने पर दुकानदारों ने बताया कि आजकल सब डिजिटल पैमेन्ट करना ही पसंद करते हैं। 100 में से 80 लेनदेन डिलिटल होते हैं। इस पर बिरला ने कहा कि बदलती तकनीक को लोगों द्वारा इतनी तेजी से स्वीकार करना प्रशंसनीय है।

एक किमी क्षेत्र में 77 स्वागत द्वार
बिरला के आने के प्रति लोगों का उत्साह इसी बात से दिख रहा था कि उनके स्वागत के लिए एक किमी लंबी सड़क पर 77 स्वागत द्वार लगाए गए थे। इसके अलावा करीब आधा दर्जन स्थानों पर मंच बनाकर उनका अभिनंदन किया गया।

यह भी रहे मौजूद
इस दौरान स्टेशन मंडल अध्यक्ष रमेश शर्मा, रेलवे कॉलोनी मंडल अध्यक्ष महेंद्र सिंह निर्भय, पूर्व मंडल महामंत्री सत्यनारायण शर्मा, जतिन अगनानी, रोहित जैन, अशोक गुर्जर, नेमीचंद नागर, राजेश शर्मा, जितेंद्र सिंह चौहान, दीपक त्यागी, राहुल प्रजापति, राजू जैन, योगेश खंडेलवाल, लोकेश खींची, रविंद्र भोले आदि उपस्थित रहे।