स्‍टेशनों पर अब नहीं होंगे इंक्‍वायरी काउंटर, जानिए क्या है रेलवे का फैसला

0
246

नई दिल्‍ली। भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने बड़ा फैसला किया है। अब स्‍टेशनों पर इंक्‍वायरी काउंटर (inquiry counter) को ‘सहयोग’ (SAHYOG) काउंटर के नाम से जाना जाएगा। यानी आगे से आप अपनी यात्रा से जुड़ी किसी पूछताछ के लिए जाएंगे तो रेलवे में इंक्‍वायरी काउंटर की जगह सहयोग काउंटरों से वास्‍ता पड़ेगा। रेल मंत्रालय ने सभी जोनल रेलवेज को इस संदर्भ में जरूरी बदलाव लागू करने का निर्देश दिया है।

रेल मंत्रालय ने सोमवार को इस बाबत फैसला लिया है। इस फैसले के तहत स्‍टेशनों में इंक्‍वायरी काउंटर का नाम बदल दिया जाएगा। रेलवे के इन काउंटरों का नाम अब ‘सहयोग’ होगा। इन काउंटरों पर यात्री ट्रेन के आने-जाने से जुड़ी सभी जानकारियां ले पाएंगे। रेलवे बोर्ड ने इससे संबंधित आदेश सभी जोनल रेलवे को जारी कर दिए हैं। इसका सीधा सा मतलब है कि अब आपको रेलवे स्टेशन पर ‘इंक्‍वायरी काउंटर’ के बजाय सहयोग पर तमाम जानकारियां मिलेंगी।

रेल मंत्रालय के आदेश को भारतीय रेलवे के सभी जीएम को भेज दिया गया है। इस आदेश को रेलवे बोर्ड के एग्‍जीक्‍यूटिव डायरेक्‍टर, पैसेंजर मार्केटिंग नीरज शर्मा ने जारी किया है। रेलवे ने इन काउंटरों पर मिलने वाली सुविधाओं को ध्‍यान में रखते हुए नाम बदलने का फैसला किया है। असल में इंक्‍वायरी बूथ पर सिर्फ पूछताछ का काम नहीं होता है। अलबत्‍ता और भी कई सुविधाएं मिलती हैं। मसलन, यात्रियों को परामर्श दिया जाता है। कई और तरह से उनकी सहायता की जाती है।