सोने में निवेश का मौका, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की चौथी सीरीज 10 मार्च तक खुली

0
152

नई दिल्ली। Sovereign Gold Bond Scheme: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने सोने में निवेश का मौका दिया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की चौथी सीरीज सोमवार से शुरू हो चुकी है। इसमें 10 मार्च तक निवेश कर सकते हैं।

सरकार की तरफ से सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड का भाव 5,611 रुपए प्रति गाम तय किया गया है। हालांकि, ऑनलाइन अप्लाई करने और डिजिटल पेमेंट करने पर प्रति ग्राम 50 रुपए तक का डिस्कॉउंट मिल सकता है।

आरबीआई की तरफ से जारी होने वाला सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड एक सरकारी गोल्ड होता है। इसकी कीमत सोने के वजन यानी प्रति ग्राम होती है। सरकार ने इस बार सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड के लिए 5,611 रुपए प्रति ग्राम का भाव तय किया है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स को आप डीमैट के रूप में परिवर्तित भी कर सकते हैं. पांच ग्राम सोने की कीमत जितनी होती है, उतनी ही बॉन्ड की कीमत होती है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड्स को सेबी द्वारा अधिकृत ब्रोकर के द्वारा ही खरीदा जा सकता है। बॉन्ड के इश्यू प्राइज पर हर साल 2.50 फीसदी का ब्याज मिलता है। जो कि हर छह महीने बाद खाते में पहुंचता है।

एक साल में कितना सोना खरीद सकते हैं
एक वित्त वर्ष में कोई भी व्यक्ति सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड में एक ग्राम और चार किलोग्राम की वैल्यू का बॉन्ड खरीद सकता है। वहीं, यदि ट्रस्ट की बात करें तो अधिकतम सीमा 20 किलोग्राम है। इसका मैच्योरिटी पीरियड आठ साल का होता है। आप पांच साल के बाद पैसा बाहर निकाल सकते हैं। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड को NSE पर ट्रेड कर सकते हैं।