सोने के भाव रेकॉर्ड स्तर पर, जानिए क्या हो गई कीमत

0
135

नई दिल्ली। सोने की कीमतों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। सोने के घरेलू वायदा भाव शुक्रवार को रेकॉर्ड स्तर (Record High) पर पहुंच गए। विदेशी बाजारों में बढ़त के चलते घरेलू वायदा कीमतों में तेजी आई। भारत में सोने का वायदा भाव आज बढ़कर 56,245 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। यह अब तक का रेकॉर्ड हाई लेवल है।

इससे पहले अगस्त 2020 में घरेलू वायदा भाव 56,191 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर तक गए थे। सोने की कीमतों में पिछले नवंबर महीने से ही तेजी देखने को मिल रही है। इस कीमती धातु में तेजी का कारण डॉलर में गिरावट (weaker dollar ) और यूएस फेड (U.S. Fed) की तरफ से धीमी ब्याज दर वृद्धि की उम्मीदें हैं।

सोने की कीमतों में हुए इस इजाफे से डिमांड में कमी भी आई है। डीलर्स का कहना है कि कीमतों में इजाफे से सोने के दूसरे सबसे बड़े उपभोक्ता देश में मांग घटी है। गुरुवार शाम जारी हुए आंकड़ों के अनुसार अमेरिका में दो वर्षों से अधिक समय में पहली बार दिसंबर में महंगाई घटी है। इससे उम्मीदें बंधी हैं कि आगे महंगाई में गिरावट आएगी। पिछले साल यूएस फेड ने ब्याज दरों में चार बार 0.75 फीसदी का इजाफा किया था। इसके बाद दिसंबर में 0.50 फीसदी का इजाफा किया गया था।

कोटक सिक्युरिटी लिमिटेड (कमोडिटी रिसर्च) के हेड रविंद्र वी राव ने कहा, ‘सोने की कीमतों में तजी के पीछे प्रमुख कारण यूएस में महंगाई के आंकडे हैं, जो उम्मीदों के अनुरूप हैं। रिपोर्ट के अनुसार दिसंबर में यूएस सीपीआई 6.5 फीसदी की दर से बढ़ी है। यह नवंबर में साल दर साल 7.1 फीसदी की दर से बढ़ी थी।

68,500 के करीब ट्रेड कर रही चांदी
चांदी की घरेलू वायदा कीमतें (Silver Price Today) शुक्रवार को सपाट ट्रेड करती दिखाई दीं। एमसीएक्स एक्सचेंज पर 3 मार्च 2023 की डिलीवरी वाली चांदी शुक्रवार दोपहर 68,594 रुपये प्रति किलोग्रम पर ट्रेड करती दिखी। केडिया एडवाइजरी के अनुसार इस साल चांदी में 30 फीसदी का रिटर्न देखने को मिल सकता है। इस तरह चांदी का भाव 90 हजार के लेवल तक जा सकता है।