सैमसंग स्मार्टफोन्स को मिल सकता है iPhone फीचर

641

नई दिल्ली। स्मार्टफोन मेकर सैमसंग ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिसे Quick Share नाम दिया जा सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘हमें अपने एक सोर्स के जरिए इसका APK फाइल मिला है, जिसके पास Galaxy S20+ 5G का ऐक्सेस है। यह ऐप किसी और One UI 1.0/1.5 या One UI 2 डिवाइस में नहीं दिखा है।’ बता दें, गूगल भी ऐसे ही नए फीचर पर काम कर रहा है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि आईफोन के AirDrop फीचर की तर्ज पर सैमसंग का नया फीचर यूजर्स को मिलेगा। साथ ही इस फीचर का APK कई गैलेक्सी डिवाइसेज में इंस्टॉल करने का ऑप्शन मिला लेकिन सभी डिवाइसेज में यह फंक्शनल नहीं है। रिपोर्ट में कहा गया है, ‘यह APK हमारे टेस्ट डिवाइसेज के लिए नहीं था ऐसे में इसका काम न करना हैरान करने की बात नहीं है।’ यह फीचर कैसे काम करेगा इस बारे में रिपोर्ट में कहा गया है कि यह आसपास के डिवाइसेज को स्कैन कर लेगा और इसकी मदद से फाइल्स शेयर की जा सकेंगी।

क्विक शेयरिंग ऐसे करेगा काम
गैलेक्सी यूजर्स को क्विक शेयर फीचर की सेटिंग्स में ‘Contacts only’ या ‘everyone’ सिलेक्ट करने का ऑप्शन मिलेगा। नाम से ही साफ है कि कॉन्टैक्ट्स ओनली में केवल यूजर के कॉन्टैक्ट्स ही इस फीचर के होने पर फाइल्स शेयर कर सकेंगे, वहीं दूसरे एवरीवन ऑप्शन सिलेक्ट करने की स्थिति में सभी सपॉर्टेड डिवाइसेज इसे स्कैन कर पाएंगे। क्विकशेयर फीचर के लिए सैमसंग यूजर्स की फाइल्स थोड़ी देर के लिए सैमसंग क्लाउड में सेव करेंगे और इसके बाद सैमसंग स्मार्ट थिंग्स डिवाइसेज पर इन्हें स्ट्रीम किया जाएगा। सैमसंग यूजर्स रोज 2 जीबी फाइल साइज तक इसकी मदद से भेज पाएंगे।

बाकी कंपनियों में भी ऑप्शन
बताते चलें, ओप्पो, वीवो और शाओमी के स्मार्टफोन यूजर्स को आपस में फाइल शेयर करने के लिए इंटरनेट की जरूरत नहीं पड़ेगी। ये तीनों कंपनियां मिलकर एक खास फीचर ले आई हैं। कंपनियों ने अपने पियर-टु-पियर ट्रांसमिशन बढ़ाने के लिए आपस में पार्टनरशिप की है। इस पार्टनरशिप के जरिए यूजर्स बिना इंटरनेट के फाइल्स, पिक्चर और विडियोज शेयर कर सकेंगे। फाइल ट्रांसफर के लिए यूजर को इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं होगी। इस ट्रांसमिशन में 20MB/s की स्पीड मिलेगी।