सैमसंग का फोल्डेबल फोन लॉन्च, कीमत 1.41 लाख

0
917

नई दिल्ली।सैमसंग (Samsung) ने बुधवार को सैन-फ्रांसिस्को में हुई एक इवेंट में अपना फोल्डेबल फोन लॉन्च कर दिया। सही मायने में यह दुनिया का पहला फोल्डेबल स्मार्टफोन है। सैमसंग के मुड़ने वाले फोन (फोल्डेबल) का नाम Galaxy Fold है। Galaxy Fold की कीमत 1,980 डॉलर (1.41 लाख रुपये ) है। सैमसंग Galaxy Fold 26 अप्रैल से उपलब्ध होगा। सैमसंग अपने फोन Galaxy Fold को ठीक उसी समय भारत में भी लॉन्च करेगी। हालांकि, इसकी कीमत की घोषणा बाद में करेगी।

एक साथ कर सकेंगे 3 ऐप में काम
Galaxy Fold का 5G वेरियंट भी होगा, लेकिन शायद यह भारत में लॉन्च नहीं किया जाएगा। Galaxy Fold में दो डिस्प्ले दिए गए हैं। जब यह फोल्डेबल फोन, स्मार्टफोन मोड में होगा तो इसका स्क्रीन साइज 4.6 इंच होगा। वहीं, जब यह फोन टैबलेट मोड में होगा तो इसका स्क्रीन साइज 7.3 इंच होगा। Galaxy Fold का 4G LTE और 5G मॉडल होगा।

Samsung Galaxy Fold फोन थ्री-ऐप मल्टीटास्किंग की सहूलियत देगा। यानी, यूजर एक ही समय में तीन ऐप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक स्क्रीन से दूसरी स्क्रीन में जाने के लिए फोन में App Continuity फीचर है। फोल्डेबल फोन में हर स्क्रीन स्वतंत्र रूप से काम करेगी।

फोल्डेबल फोन में हैं कुल 6 कैमरे
Samsung Galaxy Fold में हिन्ज (कब्जा) दिया है, जिससे यूजर फोन को फोल्ड कर सकता है। सैमसंग का फोल्डेबल फोन चार कलर वेरियंट में आएगा। हिन्ज के कलर को भी कस्टमाइज्ड किया जा सकेगा। सैमसंग के फोल्डेबल फोन Galaxy Fold में कुल 6 कैमरे होंगे। फोन के बैक में तीन कैमरे होंगे। वहीं, 2 कैमरे भीतर होंगे, जबकि एक कैमरा फोल्डेबल फ्रंट पर होगा।

इस स्मार्टफोन में 12GB की रैम और 512GB का स्टोरेज होगा। इसके अलावा, सैमसंग के फोल्डेबल फोन में साइड फिंगरप्रिंट स्कैनर होंगे। फोल्डेबल फोन के दो डिस्प्ले को पावर देने के लिए इसमें दो बैटरी दी गई हैं। यह यूनिवर्सल फ्लैश स्टोरेज (UFS) 3.0 को सपॉर्ट करने वाला पहला स्मार्टफोन है।