सेंसेक्स 195 अंक उछल कर रिकॉर्ड स्तर 63,523 पर बंद, निफ्टी 18,800 के पार

78

नई दिल्ली। भारतीय शेयर बाजार बुधवार को हल्की तेजी के साथ बंद हुआ। बाजार के दोनों सूचकांक अपने अब तक के उच्चतम स्तर के पास आकर बंद हुए हैं। बीएसई सेंसेक्स 195.45 अंक या 0.31 प्रतिशत बढ़कर 63,523.15 और एनएसई निफ्टी 40.10 अंक या 0.21 प्रतिशत बढ़कर 18,856.80 अंक पर बंद हुआ।

बाजार में आज रैली में एचडीएफसी ग्रुप के दोनों शेयर और रिलायंस इंडस्ट्री के शेयरों का योगदान रहा। यूरोपीय बाजारों में सकारात्मक रुझान ने भारतीय बाजारों की तेजी को बल दिया। बाजार में आईटी, सरकारी बैंक, फिन सर्विस , फार्मा, इन्फ्रा और एनर्जी इंडेक्स बढ़कर बंद हुआ। वहीं, ऑटो, एमएमसीजी, मेटल, रियल्टी और हेल्थकेयर शेयरों पर दबाव देखा गया। आज सेंसेक्स नें अपने पुराने 63,583 के उच्चतम स्तर को तोड़ते हुए 63,588 के नया उच्चतम स्तर छूआ।

टॉप गेनर्स और लूजर्स
सेंसेक्स पैक में पावर ग्रिड, एचडीएफसी, एचडीएफसी बैंक, टेक महिंद्रा, टीसीएस, विप्रो, रिलायंस इंडस्ट्रीज, भारती एयरटेल, एलएंडटी, कोटक महिंद्रा, एचसीएल टेक, सन फार्मा और अल्ट्राटेक सीमेंट के हरे निशान में बंद हुए।

एमएंडएम, आईटीसी, इंडसइंड बैंक, एक्सिस बैंक, मारुति सुजुकी, बजाज फाइनेंस, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, एसबीआई, इन्फोसिस, नेस्ले और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर गिरकर बंद हुए।

ग्लोबल मार्केट का हाल
एशिया के बाजारों का हाल मिला-जुला रहा है। टोक्यो के बाजार हरे निशान में और सियोल, शंघाई और हांगकांग के बाजार लाल निशान में बंद हुए। यूरोप के बाजार हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। अमेरिका के बाजार लाल निशान में मंगवार को बंद हुए थे। कच्चे तेल का बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 75.98 डॉलर प्रति बैरल पर बना हु्आ है। मंगलार को विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजारों में 1942.62 करोड़ रुपये की बिकवाली की थी।

बता दें, पीएम मोदी की अमेरिकी यात्रा के कारण भारतीय शेयर बाजार में सकारात्मक रुझान बना हुआ है। इस दौरे पर भारत और अमेरिका के बीच कई महत्वपूर्ण फैसले हो सकते हैं।