सेंसेक्स मामूली बढ़त के साथ 65,220 पर बंद, निफ्टी 19,400 के करीब

75

मुंबई। Stock Market Closed: कारोबारी हफ्ते के दूसरे दिन यानी मंगलवार के सत्र में शेयर बाजार मामूली बढ़त के साथ बंद हुआ है। बेंचमार्क इंडेक्स सेंसेक्स और निफ्टी लगभग स्थिर बंद हुए क्योंकि अमेरिका में संभावित दरों में बढ़ोतरी और लगातार विदेशी फंड आउटफ्लो पर चिंताओं के बीच निवेशकों ने मुनाफावसूली की।

बीएसई गेज 3.94 अंक या 0.01 प्रतिशत की मामूली बढ़त के साथ 65,220.03 पर बंद हुआ। ये दिन के दौरान यह 146.82 अंक या 0.22 प्रतिशत चढ़कर 65,362.91 पर पहुंच गया। वहीं, एनएसई निफ्टी 2.85 अंक या 0.01 प्रतिशत बढ़कर 19,396.45 पर बंद हुआ।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के अनुसंधान प्रमुख विनोद नायर ने कहा सकारात्मक अंतर्राष्ट्रीय बाजारों के समर्थन के बावजूद, भारतीय इक्विटीज को मौजूदा वैश्विक अनिश्चितताओं पर बनी आशंकाओं के कारण अपनी ऊपर की गति को बनाए रखने के लिए संघर्ष करना पड़ा।

आईटी और फार्मा जैसे पश्चिमी अर्थव्यवस्था से जुड़े क्षेत्रों को चुनौतियों का सामना करना पड़ा, जबकि घरेलू-उन्मुख क्षेत्रों को भी चुनौतियों का सामना करना पड़ा। मिड और स्मॉल-कैप ने लचीलापन दिखाया और पकड़ हासिल की। उच्च बांड पैदावार का प्रभाव और अमेरिका में संभावित दरों में बढ़ोतरी के बारे में चिंता एफआईआई को घरेलू बाजार से धन निकालने के लिए प्रेरित कर रही है, जो बाजार की अस्थिरता में योगदान दे रही है।

टॉप गेनर्स और लूजर्स
सेंसेक्स पैक में आज आईटीसी, महिंद्रा एंड महिंद्रा, विप्रो, लार्सन एंड टुब्रो, एक्सिस बैंक, टाटा स्टील, मारुति और भारती एयरटेल टॉप गेनर्स रहे। वहीं, जियो फाइनेंशियल सर्विसेज, बजाज फिनसर्व, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, आईसीआईसीआई बैंक, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज, एचडीएफसी बैंक, टेक महिंद्रा और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर गिरावट के साथ बंद हुए हैं। रिलायंस इंडस्ट्रीज की अलग हुई वित्तीय सेवा इकाई जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर बीते दिन यानी सोमवार को शेयर बाजार में सूचीबद्ध हुए। कंपनी की लिस्टिंग के साथ, बीएसई सेंसेक्स और एनएसई निफ्टी में जियो फाइनेंशियल सर्विसेज के शेयर गिरावट के साथ कारोबार कर रहे थे।

ऐसा डीमर्जर के इलाज के लिए एक्सचेंजों की संशोधित पद्धति के हिस्से के रूप में रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों में मूल्य स्थिरता सुनिश्चित करने और अस्थिरता को सीमित करने के लिए किया गया है। अगर कंपनी के शेयर में गिरावट लगातार रही तो नई सूचीबद्ध इकाई को उसकी लिस्टिंग के तीसरे दिन सूचकांक से हटा दिया जाएगा।

विदेशी बाजार का हाल
एशियाई बाजारों में सियोल, टोक्यो, शंघाई और हांगकांग हरे निशान में बंद हुए। यूरोपीय बाजार बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। अमेरिकी बाजार सोमवार को ज्यादातर सकारात्मक क्षेत्र में बंद हुए।