सुरक्षा में चूक का मुद्दा उठाने पर संसद में हंगामा, बवाल काटने पर 15 एमपी शीत सत्र तक निलंबित

90

नई दिल्ली। 15 MPs suspended: संसद की सुरक्षा में चूक के मुद्दे पर गुरुवार को लोकसभा और राज्यसभा दोनों में ही जमकर हंगामा हुआ। हंगामा करने वाले कांग्रेस के 9 सांसदों समेत कुल 14 सांसदों को लोक सभा के शीतकालीन सत्र के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। सदन की कार्यवाही बाधित करने के आरोप में यह कार्रवाई की गई। इससे पहले पांच सांसदों को निलंबित किया गया था और बाद में नौ और सांसदों को निलंबित कर दिया गया है।

यही नहीं राज्यसभा में टीएमसी के सांसद डेरेक ओ ब्रायन को भी निलंबित किया गया है। इन सांसदों को संसद की सुरक्षा में चूक के मसले पर बवाल काटने और अमर्यादित व्यवहार करने पर निलंबन झेलना पड़ा है।

इसी दौरान राजस्थान से आरएलपी पार्टी के सांसद हनुमान बेनीवाल ने लोकसभा की कार्यवाही के दौरान स्पीकर के पोडियम पर चढ़ने की कोशिश की। नारेबाजी करते हुए विपक्षी सांसद वेल में आ गए। विपक्षी सांसदों की मांग थी कि अमित शाह इस मुद्दे पर सदन में आकर बयान दें।

इनको किया निलंबित: संसदीय कार्यमंत्री प्रहलाद जोशी ने लोकसभा में एक प्रस्ताव पेश किया। इस प्रस्ताव में गलत बर्ताव के चलते पांच सदस्यों टीएन प्रथापन, हीबी एडेन, जोथिमनी, राम्या हरिदास और डीन कुरियाकोस को निलंबित किया गया। इस दौरान बी महताब सदन की अध्यक्षता कर रहे थे। इसके बाद विपक्षी सासंदों ने हंगामा शुरू कर दिया। इस पर स्पीकर बी महताब ने कांग्रेस के नौ अन्य सांसदों को भी निलंबित कर दिया। इनमें बेनी बेहानान, वीके श्रीधरन, मोहम्मद जावेद, पीआर नटराजन, कनिमोई करुणानिधि, के सुब्रमण्यन, एसआर पारथीबान, एस वेंकटेशन और मणिकम टैगोर के नाम शामिल हैं।