सावधान सैमसंग स्मार्टफोन यूजर्स! आपका फोन भी हो सकता है हैकिंग का शिकार

53

नई दिल्ली। क्या आप भी सैमसंग का स्मार्टफोन इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आप ही के लिए है। आपको सरकार की ओर से एक चेतावनी जारी की गई है। भारत सरकार से जुड़ी कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉन्स टीम ऑफ इंडिया (CERT-In) ने बताया है कि सैमसंग स्मार्टफोन यूजर्स उनके डिवाइसेज में मौजूद कुछ खामियों के चलते हैकिंग का शिकार बन सकते हैं।

नई चेतावनी सैमसंग स्मार्टफोन में मौजूद सुरक्षा खामियों से जुड़ी है, जिससे यूजर्स खुद को मौजूदा खतरों से बचा सकें। सामने आया है कि इन खामियों के चलते हैकर्स यूजर्स की संवेदनशील जानकारी तक पहुंच सकते हैं और मौजूदा सिक्योरिटी सिस्टम को बायपास किया जा सकता है। ये खामियां सैमसंग के मौजूदा इकोसिस्टम पर बुरा असर डाल रही हैं।

ये डिवाइसेज हुए प्रभावित
एडवाइजरी में CERT-In ने सैमसंग यूजर्स के लिए जो CIVN-2023-0360 वॉर्निंग दी है, उससे चुनिंदा डिवाइसेज प्रभावित हुए हैं। यह अलर्ट उन सैमसंग स्मार्टफोन्स के लिए है, जो Android वर्जन 11, 12, 13 या फिर Android 14 पर काम करते हैं। कंपनी के अल्ट्रा प्रीमियम डिवाइसेज Samsung Galaxy S23 Series, Galaxy Flip 5 और Galaxy Fold 5 Series भी इससे प्रभावित हुए हैं।

Knox सिक्योरिटी सिस्टम पर असर
सरकार की साइबर सुरक्षा टीम ने बताया है कि सैमसंग डिवाइसेज में कई खामियां मौजूद हैं और ये कंपनी के Knox फीचर से जुड़ी हैं। सैमसंग प्रोडक्ट्स में यूजर्स को Knox Security Software के साथ अतिरिक्त सुरक्षा का फायदा मिलता है। अब इसीसिस्टम में मौजूदा एरर की वजह से सिक्योरिटी सिस्टम को बायपास किया जा सकता है। सैमसंग ने इन खामियों को फिक्स करते हुए अपडेट रोलआउट कर दिया है।

तुरंत अपडेट करें स्मार्टफोन: कंपनी ने मौजूदा खामियों को फिक्स करते हुए पैच रोलआउट किए हैं, इसलिए आपको फौरन डिवाइस का सॉफ्टवेटर लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट कर लेना चाहिए। सरकार ने भी अपनी एडवाइजरी में यूजर्स से सिस्टम अपडेट करने को कहा है। आप सेटिंग्स के सॉफ्टवेयर अपडेट सेक्शन में जाकर लेटेस्ट वर्जन चेक कर सकते है। इसके अलावा अनजान लिंक्स पर क्लिक करने या अनजान ऐप्स डाउनलोड करने जैसी गलतियां ना करें।