साधारण गांठ मान रही थी महिला, जांच में निकली कैंसर की आशंका

93

स्पीकर बिरला की पहल पर आयोजित शिविर में इटावा में 140 की हुई जांच

कोटा। इटावा क्षेत्र में रहने वाली एक 45 वर्षीय महिला के स्तन में गांठ है जिसे वह साधारण मान रही थी। परन्तु लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला की पहल पर आयोजित किए जा रहे ‘‘कैंसर जांच आपके द्वार‘‘ शिविर में जब उसकी जांच की गई तो उसे कैंसर होने की आशंका निकली। अब इस महिला की जयपुर में एडवांस जांचें निशुल्क की जाएंगी।

भगवान महावीर कैंसर अस्पताल और अनुसंधान केंद्र तथा कैंसर केयर (महिला प्रकोष्ठ) की ओर से ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित किए जा रहे इन कैंसर जांच शिविरों में ऐसे कई मामले सामने आ रहे हैं जिन्हें जागरूकता के अभाव व्यक्ति कैंसर रोग जकड़ता जा रहा था। लेकिन अब स्पीकर बिरला की प्रेरणा से अब जब इनकी घर के निकट निशुल्क जांचें हो रही हैं तो उनका रोग तथा इसके उपचार की भी जानकारी भी मिल रही हैं।

इटावा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में रविवार को आयोजित शिविर में 140 लोग अपनी जांच करवाने पहुंचे। इनमें से दो रोगी ऐसे थे जिन्हें पहले से कैंसर होने की जानकारी थी, जबकि दो संभावित रोगी भी पाए गए। कैंप में डॉक्टर के परामर्श पर 2 लोगों की मैमोग्राफी (स्तन की जांच), 7 व्यक्तियों की पीएसए (प्रोस्टेट की जांच) जबकि 13 की रक्त जांच व 8 का एक्सरे किया गया।

बढ़ रही हैं जांच करवाने वालों की संख्या
स्पीकर बिरला की ओर से संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी के ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित किए जा रहे शिविरों में जांच करवाने वाले लोगों की संख्या बढ़ रही है। खेड़ा रसूलपुर में 7 अप्रेल को आयोजित पहले शिविर में जहां 74 लोगों ने पंजीकरण करवाया, वहीं 8 अप्रेल को सांगोद में आयोजित शिविर में 117 तथा 9 अप्रेल को इटावा में आयोजित शिविर में 140 लोग आए।

सुल्तानपुर में जांच शिविर 14 को
कैंसर जांच आपके द्वार अभियान के तहत अगला शिविर में अब 14 अप्रेल को सुल्तानुपर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक आयोजित होगा। इसके बाद 15 अप्रेल दीगोद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे, 21 अप्रेल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक, 22 अप्रेल कापरेन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुबह 9 बजे से दोपहर 2 बजे तथा 23 अप्रेल लाखेरी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सुबह 9 बजे से दोपहर 1 बजे शिविर आयोजित होगा।