सवाई माधोपुर बाईपास रेल लाइन का काम जल्द शुरू होगा, जयपुर जाने का बचेगा समय

384

कोटा। कोटा की ओर से जाते समय सवाई माधोपुर रेलवे स्टेशन बाईपास के लिए नई रेलवे लाइन बिछाने का काम जल्द शुरू होगा। इसके लिए उत्तर-पश्चिम रेलवे द्वारा टेंडर जारी किया गया है। करीब 123 करोड रुपए का यह टेंडर 23 अक्टूबर को खोला जाना है। इसके बाद यहां जल्द काम शुरू होने की उम्मीद है।

टेंडर के अनुसार फिलहाल यहां पर अर्थ वर्क, छोटे-बड़े पुल, फुट ओवर ब्रिज और प्लेटफार्म आदि का काम किया जाएगा। इसके बाद यहां पर रेल लाइन बिछाई जाएगी। यह लाइन कुशतला और देवपुरा के बीच करीब 13.54 किमी. लंबी होगी।

यह लाइन चालू होने के बाद यात्री सवाई माधोपुर को बाईपास कर सीधे जयपुर पहुंच सकेंगे। इससे यात्रियों का करीब आधे घंटे से अधिक का समय बचेगा। अभी सवाईमाधोपुर में इंजन बदलने के कारण ट्रेन करीब 20 मिनट खड़ी रहती है। इसके अलावा सवाई माधोपुर आने-जाने के समय में भी बचत होगी।

सवाई माधोपुर जाने वाली यात्रियों के लिए कुशतला से देवपुरा के बीच जीनापुर में नया स्टेशन बनाए जाने की योजना है। गौरतलब है कि चालू वित्तीय वर्ष में इस लाइन के सर्वे के लिए 5 करोड रुपए स्वीकृत किए गए थे।

32 ट्रेनें सीधे जयपुर जाएंगी
सवाई माधोपुर बाईपास नई लाइन बनने से रेलवे को रोजाना लाखों रुपए की बचत होगी। यह बचत सवाई माधोपुर में डीजल इंजन का उपयोग बंद होने से तथा ट्रिप सेड का स्टाफ कम होने के रुप में होगी। यह लाइन चालू होने से मैसूर-जयपुर, भोपाल-जोधपुर, बांद्रा-जयपुर, जबलपुर-अजमेर दयोदय, जयपुर-मुंबई सुपर, इंदौर-जोधपुर रणथंभौर, कोटा-श्री गंगानगर, झालावाड़-श्री गंगानगर तथा कोटा-हिसार सहित 32 ट्रेनें सवाई माधोपुर नहीं जाकर सीधे जयपुर जाएंगी। इसके अलावा दर्जनों मालगाड़ियां सीधे जयपुर के लिए निकल जाएंगी। उल्लेखनीय है कि करीब 10 साल से इस योजना पर काम चल रहा था। अब इस योजना के पूरा होने की उम्मीद बंधी है।