सरकारी आंकड़ों में भारत की जीडीपी दूसरी तिमाही में 9.1 प्रतिशत रही

68

नई दिल्ली। GDP growth: सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (एमओएसपीआई) की ओर से गुरुवार को जारी आंकड़ों से पता चला है कि सितंबर 2023 को समाप्त तिमाही में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 9.1 प्रतिशत की वृद्धि हुई।

चालू वित्त वर्ष की जुलाई-सितंबर तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर 9.1 प्रतिशत रही जो इससे पूर्व जून तिमाही में 7.8 प्रतिशत थी। तुलनात्मक रूप से, अर्थव्यवस्था ने पिछले वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में 6.1 प्रतिशत की वृद्धि दर दर्ज की थी। पिछले वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में 17.2 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज दर्ज की गई थी।

हालिया वृद्धि दर भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए केंद्रीय बैंक की भविष्यवाणियों को पार कर गई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने इस महीने की शुरुआत में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि की गति जारी रहने और चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में 6.4 प्रतिशत की जीडीपी वृद्धि दर दर्ज करने का अनुमान लगाया था।

बता दें कि बीएफएसआई इनसाइट शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए, गवर्नर ने कहा था कि आर्थिक गतिविधियों की गति को देखते हुए, कुछ शुरुआती संकेतकों में आए कुछ शुरुआती आंकड़ों को देखते हुए, मैं कह सकता हूं कि दूसरी तिमाही के जीडीपी आंकड़े जब भी नवंबर के अंत में जारी किए जाएंगे, पूरी संभावना है कि सभी को चौंका देंगे।