संगीत, योगाभ्यास की सुविधा के साथ कोटा में एलन कोविड केयर सेंटर प्रारंभ

629

कोटा। कोटा विश्वविद्यालय में चिकित्सा विभाग एवं एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा संयुक्त रूप से संचालित कोविड केयर सेंटर शुक्रवार से प्रारंभ हो गया। 400 बैड की क्षमता, ऑक्सीजन सुविधा व अन्य संसाधनों के साथ शुरू हुए इस केयर सेंटर में 24 घंटे चिकित्सक अपनी सेवाएं देंगे। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी उपलब्ध रहेंगे।

इससे पूर्व शुक्रवार को जिला कलक्टर उज्जवल राठौड़, मेडिकल काॅलेज के प्राचार्य डाॅ. विजय सरदाना, सीएमएचओ डॉ. बीएस तंवर, एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी एवं तहसीलदार गजेन्द्र सिंह सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने दौरा कर तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान एलन स्टूडेंट्स वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष मुकेश सारस्वत सहित एएसडब्ल्यूएस के अन्य पदाधिकारी भी मौजूद रहे। इस कोविड केयर सेंटर पर सिर्फ मेडिकल काॅलेज हाॅस्पिटल की ओर से रैफर मरीजों का ही उपचार किया जाएगा।

पाॅजिटव माहौल देने का प्रयास: एएसडब्ल्यूएस व चिकित्सा विभाग की ओर से तैयार इस कोविड केयर सेंटर में मरीजों व तीमारदारों को पाॅजिटिव माहौल देने का प्रयास किया जाएगा। ताकि मरीज अच्छा महसूस करे और जल्द स्वस्थ होकर घर लौटें। इसे ध्यान में रखते हुए एएसडब्ल्यूएस की ओर से केयर सेंटर में मरीजों के लिए तैयार किए गए वार्डों में एलईडी टीवी लगाए गए है। इसके अलावा तीमारदारों की सेहत बनी रहे, इसके लिए एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के योग विशेषज्ञों द्वारा प्रतिदिन सुबह योगाभ्यास कराया जाएगा। म्यूजिक सिस्टम से माहौल खुशनुमा बनाया जाएगा। इसके अलावा शुक्रवार को एक मंदिर भी केयर सेंटर में स्थापित किया।

मेडिकल स्टाफ पहुंचा:कोविड केयर सेंटर प्रारंभ होने के साथ ही आॅक्सीजन कंसट्रेटर एवं बड़े सिलेंडर भी पहुंच गए हैं। एएसडब्ल्यूएस की ओर से वार्डों में रह गई कमियों को पूरा किया। बिजली और पानी की उपलब्धता को सुनिश्चित किया। शुक्रवार दोपहर में एएसडब्ल्यूएस के सहयोग से कोटा चिकित्सा विभाग एवं मेडिकल काॅलेज के स्टाॅफ ने केयर सेंटर का संचालन प्रारंभ किया। केयर सेंटर में शाम से मरीज आना प्रारंभ हो गए थे। केयर सेंटर पर मरीजों को सुबह-शाम भोजन व चाय का वितरण, साफ-सफाई, तीमारदारों की मदद सहित अन्य आवश्यक संसाधनों की सुनिश्चिितता एएसडब्ल्यूएस की ओर से की जा रही है।

सेवा परमो धर्मः एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट के निदेशक नवीन माहेश्वरी ने बताया कि सेवा परमो धर्मः की भावना के साथ एलन कॅरियर इंस्टीट्यूट द्वारा चिकित्सा विभाग के सहयोग से इस कोविड केयर सेंटर का संचालन किया जा रहा है। हमारा पूरा प्रयास रहेगा कि मरीजों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो और मरीज स्वस्थ होकर घर लौटे।