शिक्षा से वंचित बच्चों के लिए क्लब ने शुरू किया देवनारायण रोटरी पब्लिक स्कूल

121

स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने किया उद्घाटन

कोटा। रोटरी क्लब कोटा द्वारा संचालित देवनारायण रोटरी पब्लिक स्कूल का उद्घाटन एवं अवलोकन स्वायत्त शासन मंत्री शांति कुमार धारीवाल द्वारा किया गया। क्लब अध्यक्ष प्रीतम कुमार गोस्वामी द्वारा माला एवं उपरना पहना कर स्वागत किया गया। धारीवाल ने बच्चों को संबोधित करते हुए शिक्षा के महत्व को बताया।

क्लब सचिव दीपक मेहता ने बताया कि देवनारायण नगर में 400 गुर्जर एवं गौपालक सपरिवार रहते हैं। जिससे वहां के बच्चों की बड़ी समस्या थी। उन्हें पढ़ाई के लिए देवनारायण नगर से काफी दूर स्थित विद्यालयों में जाते थे और कुछ बच्चे तो विद्यालय गए ही नहीं पूर्णतया शिक्षा से वंचित थे। देवनारायण नगर में शिक्षा की आवश्यकता देखते हुए क्लब ने यूआईटी के आग्रह पर विद्यालय संचालन करने का आग्रह स्वीकार किया।

संचालन समिति के चेयरमैन बीएल गुप्ता ने बताया कि जनवरी 2023 में 40 बच्चों से शुरू इस स्कूल में मात्र छह माह में कक्षा नर्सरी से पांचवी तक 250 बच्चों ने प्रवेश ले लिया है। संचालन समिति के सचिव एससी जैन ने बताया की परिजनों की मांग पर क्लब ने विद्यालय को मिडिल स्तर तक करने के लिए भी शिक्षा विभाग को आवदेन दिया जा चुका है। विद्यालय अंग्रेजी माध्यम में संचालित है। जिसमे अध्यापन के लिए निपुण शिक्षक नियुक्त किए गए हैं।

यह रोटरी क्लब कोटा का स्थायी सेवा प्रकल्प है। क्लब का उद्देश्य गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। इस अवसर पर क्लब की ओर से पूर्व अध्यक्ष प्रज्ञा मेहता, गोपाल सपरा, डॉ. राजीव नारंग, एसडी माहेश्वरी, डीके दक, पुष्पा गुप्ता, पूनम गोयल, मनोज सोनी, अभिषेक मित्तल, नीरज अग्रवाल, मुकेश चौधरी, घनश्याम मूंदड़ा सहित गणमान्य सदस्य  उपस्थित रहे ।