व्यापार महासंघ ने शहर की बिगड़ती यातायात व्यवस्था पर चिंता जताई

1443

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ के एक प्रतिनिधिमण्डल ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमेश ओझा से मुलाकात कर शहर की बिगड़ती कानून एवं यातायात व्यवस्था पर चिंता जताई। प्रतिनिधिमण्डल ने बताया कि गुमानपुरा चौराहा, छावनी चौराहा, कोटड़ी गुमानपुरा रोड़, नयापुरा चौराहा, एरोड्राम सर्किल पर यातायात की स्थिति पूरी तरह बिगड़ चुकी हैं।

कोटा व्यापार महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमेश ओझा को बताया कि इन क्षेत्रों में दिनभर यातायात जाम के हालात बने रहते हैं। पार्किंग व्यवस्था के अभाव में गुमानपुरा कोटड़ी रोड़ पर एवं रावतभाटा रोड़ पर यातायात पुलिस द्वारा ग्राहकों एवं व्यापारियों क गाड़ियां उठा ली जाती हैं, जिससे व्यापारियों एवं यातायात पुलिस कर्मियों में विवाद होता रहता है।

पुलिस प्रशासन कोटा व्यापार महासंघ के साथ मिलकर पूरे शहर की यातायात व्यवस्था को कैसे सुगम बनाये उसपर गहनता से चिंतन करें। प्रतिनिधिमण्डल में मौजूद छावनी चौराहा दुकानदार संघ के अध्यक्ष यश मालवीया, सचिव नरेन्द्र चौहान ने बताया कि छावनी चौराहे पर असंतुलित यातायात की वजह से एरोड्राम सर्किल पर भी जाम लगता हैं। फ्लाईओवर ब्रिज के दोनों साईट रोड़ पर ट्रॉफिक चलता है, जिससे दिन भर जाम की स्थिति बनी रहती हैं।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने प्रतिनिधिमंडल को बताया कि शहर में बढ़ते यातायात एवं वाहनों को चलते व्यस्ततम बाजारों के आसपास ऐसी जगह चिन्हित की जाए, जहां पर मल्टीस्टोरी पार्किंग का प्रावधान किया जा सके। उन जगहों पर चार पहिया वाहन को खड़ा करके बड़े शहरों की तर्ज पर ई-रिक्शा के माध्यम से व्यापारी और ग्राहक इनका उपयोग करें तो इस समस्या का स्थाई हल हो सकता हैं ।

महासंघ के अध्यक्ष क्रांति जैन एवं महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि कोटा में यातायात को सुगम बनाने के लिये पुलिस प्रशासन एवं क्षेत्रीय व्यापार संघ के साथ बैठक कर महासंघ इस दिशा में कोई ठोस कदम उठाने के लिये तैयार हैं।

अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमेश ओझा सम्मानित
इस अवसर पर पिछले तीन वर्षो से दीपावली एवं दशहरे के त्यौहारों के अवसर पर कोटा शहर की यातायात व्यवस्था को सुगम, सुव्यस्थित अंजाम देने के लिये अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक उमेश औझा द्वारा किये गये योगदान के लिये कोटा व्यापार महासंघ ने उनको शील्ड देकर सम्मानित किया।