विराट विप्र महाकुंभ 27 को जुटेंगे 2 लाख लोग, ब्राह्मण समाज विराट शक्ति का प्रदर्शन

106

सभी जिलों में मिले ब्राह्मण समाज को प्रतिनिधित्व

कोटा। विप्र फाउंडेशन की ओर से रविवार को सुबह 11 बजे से दशहरा मैदान में विराट महाकुंभ आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम संयोजक भुवनेश्वर शर्मा (चच्चू भैया) ने शुक्रवार को पत्रकारों को बताया कि महाकुंभ में विप्र समाज अपनी विभिन्न मांगों को केंद्र व राज्य सरकार के समक्ष रखेगा। इस दौरान समाज की दशा और आगामी दिशा को लेकर भी गहन विचार मंथन किया जाएगा।

महाकुंभ में राजस्थान प्रदेश के सभी जिलों से तकरीबन 2 लाख विप्र बंधु सम्मिलित होंगे। कार्यक्रम का शुभारंभ 11 वैदिक ब्राह्मण द्वारा शंखध्वनि के नाद और भगवान परशुराम के पूजाअर्चना के साथ किया जाएगा। अन्तरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त बाबा सत्यनारायण मौर्य द्वारा भगवान परशुराम की पेंटिंग बनाई जाएगी। दशहरा मैदान में 3 मंच तैयार कराए जा रहे हैं। जिन पर संतजन, बाहर से आए हुए अतिथिगण तथा स्थानीय नेता विराजमान होंगे।

कार्यक्रम के लिए चार लाख वर्ग फीट का पंडाल तैयार कराया जा रहा है। वहीं 2 लाख लोगों के लिए भोजन बनना प्रारंभ हो गया है। विप्र महाकुंभ के अवसर पर शहरभर को भी भगवा पताकाओं और भगवान परशुराम के कटआउट से सजाया जाएगा। जगह-जगह हजारों तोरण द्वार लगाए जाएंगे। महाकुंभ में सभी राजनीतिक दलों से जिसकी जितनी भागीदारी उसकी उतनी हिस्सेदारी के आधार पर टिकट की मांग की जाएगी। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में ब्राह्मण प्रतिनिधि को टिकट देने की मांग को लेकर चर्चा होगी।

प्रदेश अध्यक्ष कृष्ण मुरारी चतुर्वेदी तथा महिला प्रदेश अध्यक्ष शशि शर्मा ने बताया कि महाकुंभ में शामिल होने के लिए विप्र फाउंडेशन के राष्टÑीय संयोजक तथा संस्थापक सुशील कुमार ओझा एक दिन पहले ही कोटा पहुंचेंगे।

प्रदेश प्रवक्ता रमेशचंद गौतम ने बताया कि महाकुंभ में नारायण पंचारिया राजस्थान के पूर्व राज्यसभा सदस्य, भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष व संयोजक, इंदौर के विधायक संजय शुक्ला, जनहित पार्टी (प्रगतिशील) के राष्ट्रीय अध्यक्ष संजय त्यागी, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, राज्यसभा सांसद घनश्याम तिवारी, विधायक धर्मनारायण जोशी, कांग्रेस के कार्यवाहक अध्यक्ष जितेंद्र कुमार भारद्वाज, कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ समाज कल्याण बोर्ड की अध्यक्ष अर्चना शर्मा, विप्र कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष महेश शर्मा, राजस्थान भाजपा के महामंत्री बजरंगलाल शर्मा, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता पूजा कपिल मिश्रा, सेवानिवृत आईएएस जीपी शुक्ला, सेवानिवृत आईपीएस लक्ष्मण गौड़, राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष हरिप्रसाद शर्मा, एसडी शर्मा पूर्व मंत्री देवस्थान बोर्ड अतिथि के रुप में शामिल होंगे। इनके अलावा राजस्थान के विभिन्न जनप्रतिनिधि शामिल होंगे।

संतों का मिलेगा सानिध्य
हरिसूदन शर्मा तथा एडवोकेट रघुनंदन गौतम ने बताया कि महाकुंभ में बड़ा भक्तमाल अयोध्या धाम के पीठाधीश्वर स्वामी अवधेश कुमाराचार्य महाराज, कालीघाट पीठाधीश्वर डॉ. स्वामी राधेचेतन महाराज, मंगलेश्वरी मठ के संस्थापक तथा आनंद धाम के पीठाधीश्वर महंत रंजीतानंद महाराज, गोदावरी धाम के व्यवस्थापक बाबा शैलेंद्र भार्गव, संत गिर्राज धाम झालीपुरा वाले, कोल्लम शक्तिपीठ की माताजी नीति अंबा जी, जगदीशानंद महाराज समेत बड़ी संख्या में संत महंत उपस्थित रहेंगे।

ये होंगी मांगें
अनीता अन्नु तथा ऋषभ दुबे ने बताया कि हाड़ौती की धरती पर विप्र समाज हुंकार भरने के लिए तैयार है। महाकुंभ के दौरान सरकार से ईडब्ल्यूएस आरक्षण को 10 प्रतिशत से बढ़ाकर 14 प्रतिशत करने, ईडब्ल्यूएस के प्रावधानों को अन्य आरक्षण व्यवस्थाओं के समान करने, पात्रताधारियों के हितार्थ कल्याणकारी योजना लागू करने की मांग की जाएगी। वैभव दाधीच तथा राज दाधीच ने बताया कि प्रत्येक जिला स्तर पर वेद विद्यालय खोले जाएं। जिससे भारतीय संस्कृति और वैदिक ज्ञान की परंपरा आगे बढ़ सके। जिला स्तर पर ब्राह्मण समाज के छात्रावास के लिए 10 बीघा भूमि आवंटित करने, मठ मंदिरों को सरकारी नियंत्रण से मुक्त कर ट्रस्ट व कमेटी को सौंपने, मंदिर माफी की जमीनों को अतिक्रमण मुक्त करवाकर मंदिर के संचालन पुजारी परिवार को खातेदारी अधिकार देने की मांग की जाएगी।

विप्र कल्याण आयोग का गठन हो
दीपक शर्मा तथा के.बी. गौतम ने बताया कि महाकुंभ में केंद्र सरकार से राष्टÑीय स्तर पर विप्र कल्याण आयोग गठित करने की मांग की जाएगी। वहीं मेडिकल कॉलेज कोटा का नाम बदलकर भगवान परशुराम के नाम से रखने व ब्राह्मणों का परंपरागत कार्य मंदिरों की पूजा विद्वान ब्राह्मणों के हाथ में ही रखने की भी सरकार से मांग की जाएगी।