विदेश में रहने वाले भारतीयों को अब पासपोर्ट के लिए नहीं लगाने होंगे चक्कर

1083

नई दिल्ली।भारत सरकार ने विदेश में रहने वाले भारतीयों के लिए पासपोर्ट नियमों को आसान बनाने का काम किया है। ऐसे में अब पासपोर्ट के लिए विदेशों में रहने वाले भारतीयों को बार-बार भारत के चक्कर नहीं लगाने पडेंगे। दरअसल विदेश मंत्रालय ने 42 भारतीय मिशनों और पोस्टों में पासपोर्ट जारी करने की प्रणालियों को पासपोर्ट सेवा परियोजना (PSP) के साथ जोड़ दिया है। इसके चलते अब लोग विदेश से सीधे आवेदन कर सकें।

विदेश राज्य मंत्री वी मुरलीधरन ने लोकसभा में दिए जवाब में कहा कि जिन देशों में यह व्यवस्था की गई है उनमें ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, चीन, फ्रांस, इटली, कुवैत, मलेशिया, न्यूजीलैंड, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई), ब्रिटेन और अमेरिका शामिल हैं। उन्होंने कहा कि भारत सरकार जल्द अन्य देशों में भी ऐसी सुविधा शुरू करेगी।

भारत सरकार लंबे वक्त में पासपोर्ट सेवा को आसान बना रही है। साथ ही विदेशी नागरिकों के लिए भी वीजा के नियम आसन किए है। मौजूदा वक्त में 16 देश भारतीय पासपोर्ट धारकों को वीजा मुक्त प्रवेश मुहैया कर रहे हैं और 38 देश आगमन पर वीजा उपलब्ध करा रहे हैं। वहीं, 35 देश भारतीय पासपोर्ट धारकों को ई वीजा सुविधा दे रहे हैं।