विज्ञान प्रदर्शनी में एसआर पब्लिक स्कूल के छात्रों ने दिखाई प्रतिभा

0
1483

कोटा। एस. आर. पब्लिक सी. सै. स्कूल में शनिवार को को विज्ञान प्रदर्शनी आयोजित की गई, जिसमें छात्रों ने अपनी प्रतिभा दिखाते हुए कई हैरतअंगेज मॉडल प्रस्तुत किए। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान तकनीकी विश्वविद्यालय कोटा के डीन इंजीनियर आर्केटेक्चर डाॅ. बी.पी. सुनेजा थे।

विद्यालय के बच्चों ने विज्ञान प्रदर्शनी के अन्तर्गत स्मार्ट इरिगेशन के माध्यम से मिट्टी की नमी के अनुसार वाटर पम्प का स्वचालित होना, स्मार्ट होम, ब्रेकर द्वारा विद्युत जनित्र, सौर ऊर्जा के उपयोग से बिजली के उत्पादन को बढ़ाना,यू.वी. मीटर, द्वि-सुरक्षा लाॅकर का निर्माण, बिजली की बचत व विद्युत से अपनी सुरक्षा कैसी की जा सकती है का प्रदर्शन किया।

इनके अलावा वाटर प्यूरीफाई निर्माण, विज्ञान का जादू, ठोस, द्रव व गैसों की संरचना, मानव पाचन तंत्र, प्रकाश संश्लेषण, दांत व आंखों का थ्री-डी माॅडल, न्यूराॅन वर्किंग माॅडल, अनुच्छेद 370 समाप्ति के बाद विश्व पटल पर भारत का नया मानचित्र, मंदिर में अनुपयोगी फूलों से अगरबत्तियों व धूप बत्ती का निर्माण करना, रात और दिन का बनना, कोण प्रवणता मापी द्वारा पता लगाना, बाह्य कोण संपत्ति, प्रायकिता सिद्धान्त (कैशिनो पहिये द्वारा खेल) आदि माॅडल बनाकर बच्चों ने अपनी प्रतिभाओं को प्रदर्शित किया।

बच्चों ने अपने द्वारा निर्मित कलाकृतियों की स्टूडेंट-प्रीनियोरशिप के तहत विक्रय किया, जिसकी कीमत व मुनाफे का प्रतिशत आदि स्वयं तय किया।जूनियर व सीनियर वर्ग के बच्चों ने प्रदर्शनी के दौरान 270 से भी अधिक माॅडलों के माध्यम से अनेक प्रकार की उपयोगी जानकारियां अभिभावकों व दर्शकों को दी।

विद्यालय के चेयरमैन आनंद राठी, निदेशक अंकित राठी व प्रधानाचार्या सीमा शर्मा ने प्रथम व द्वितीय आने वाली जूनियर व सीनियर वर्ग की माॅडल टीम को ट्राॅफी व प्रमाण-पत्र दिये तथा मुख्य अतिथि को स्मृति चिह्न देकर सम्मानित किया ।