विकास का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे: लोक सभा अध्यक्ष बिरला

0
272

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को संसद भवन में मैकेनिकल इंजीनियर्स (IRSME), इंडियन रेलवे सर्विस ऑफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर्स (IRSEE) और भारतीय रेलवे कार्मिक सेवा 2018 और 2019 बैच के भारतीय रेलवे सेवा के परिवीक्षाधीन अधिकारियों को संबोधित किया।

ये अधिकारी संसदीय अनुसंधान और लोकतंत्र प्रशिक्षण संस्थान (PRIDE) द्वारा आयोजित संसदीय प्रक्रियाओं संबंधी दो दिवसीय कोर्स में भाग ले रहे हैं। उद्घाटन सत्र में कुल 118 परिवीक्षाधीन अधिकारियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर बिरला ने राष्ट्र की एकता और अखंडता को बनाए रखने में भारतीय रेलवे द्वारा निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि भारतीय रेलवे ने देश के हर हिस्से को जोड़ा है और यह भारत की विविधता को एकता में पिरोती है।

संसद की भूमिका के बारे में बिरला ने अधिकारियों को बताया कि लोकतंत्र का सर्वोच्च मंदिर 130 करोड़ से अधिक भारतीयों की आशाओं और आकांक्षाओं का प्रतिनिधित्व करता है। उन्होंने कहा कि युवा अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने की दिशा में काम करना चाहिए कि विकास का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचे। लोक सभा के महासचिव उत्पल कुमार सिंह ने स्वागत भाषण दिया और लोक सभा सचिवालय के अपर सचिव प्रसेनजीत सिंह ने धन्यवाद प्रस्ताव दिया।