वर्ष 2022 में भारत में हुआ रिकॉर्ड डिजिटल पेमेंट, बेंगलुरु रहा सबसे आगे

134

नई दिल्ली। भारत डिजिटल लेनदेन के मामले में लगातार तेजी से आगे बढ़ता जा रहा है और नया रिकॉर्ड बना रहा है। पूरी दुनिया में UPI से सबसे ज्यादा पेमेंट भारत में ही होते है। भारत ने अब नया रिकॉर्ड बनाया है। यूपीआई और कार्ड से ​एक साल के दौरान भारत ने रिकॉर्ड बढ़ोतरी दर्ज की है। इसे मामले में देश के सभी शहरों की सूची में बेंगलुरु टॉप पर है, जिसने सबसे ज्यादा डिजिटल पेमेंट किया है।

देश में डिजिटल लेनदेन के मामले में सिलिकॉन वैली के नाम से भी मशहूर बेंगलुरु भारतीय शहरों की सूची में सबसे ऊपर है। फ्रांस की पेमेंट और ट्रांसेक्शनल सर्विज कंपनी ने अपनी रिपोर्ट में यह कहा है।

द हिंदू ने वर्ल्डलाइन रिपोर्ट का हवाला देते हुए पब्लिश किया है कि बेंगलुरु ने 2022 में 6500 करोड़ के 29 करोड़ डिजिटल लेनदेन दर्ज किए। इस सूची में दूसरे स्थान पर दिल्ली है। दिल्ली वालों ने 5000 करोड़ रुपये के 1.96 करोड़ डिजिटल लेनदेन किये और इसके बाद मुंबई में 4950 करोड़ रुपये के 1.87 करोड़ लेनदेन हुए।

रिपोर्ट के अनुसार, चौथे नंबर पर 3280 करोड़ रुपये के 1.5 करोड़ डिजिटल लेनदेन के साथ पुणे और 3,550 करोड़ रुपये के 1.43 करोड़ लेनदेन के साथ चेन्नई है।

‘इंडिया डिजिटल पेमेंट्स एनुअल रिपोर्ट’ शीर्षक वाली रिपोर्ट में, यूपीआई, डेबिट और क्रेडिट कार्ड, प्रीपेड पेमेंट इंस्ट्रूमेंट्स जैसे भुगतान मोड, मोबाइल और प्रीपेड कार्ड ने 149.5 ट्रिलियन रुपये के मूल्य के 87.92 बिलियन लेनदेन संसाधित किए।

रिपोर्ट के अनुसार, यूपीआई के जरिये वॉल्यूम में 74.05 बिलियन से अधिक और मूल्य के मामले में 126 ट्रिलियन से अधिक का लेन-देन किया। इसकी लेन-देन की वॉल्यूम और मूल्य पिछले वर्ष से लगभग दोगुना हो गया है क्योंकि इसने वर्ष 2021 की तुलना में वर्ष 2022 में मात्रा में 91 प्रतिशत और मूल्य में 76 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर्ज की है।

फिजिकल टच प्वाइंट के मामले में 2022 के दौरान टॉप 10 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सबसे ज्यादा भुगतान किया गया है। इसमें केरला, महाराष्ट्र, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, तेलंगाना, गुजरात, वेस्ट बंगाल और पंजाब है। जबकि टॉप 10 शहरों की बता करें तो बेंगलुरु, नई दिल्ली, मुंबई, पुणे, चेन्नई, हैदराबाद, एर्नाकुलम, तिरुवंनंतपुरम, थ्रिस्सर और कोयम्बटूर हैं।