वन्देभारत का 160 Kmph की गति से गुड़ला-लबान के मध्य किया ब्रेकिंग ट्रायल 

0
59

कोटा। Trial run of Vande Bharat Express in Kota: दिल्ली-मुंबई ट्रैक पर सेमी हाई स्पीड ट्रेन वंदे भारत का रविवार से अनुसंधान परिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) ने स्वतंत्र रूप से ब्रेकिंग सिस्टम का ट्रायल शुरू कर दिया। द्वितीय चरण के ट्रेन का यह ट्रायल दो दिन चलेगा।

कोटा रेल मंडल के कोटा-सवाई माधोपुर सेक्शन के गुड़ला-लबान में स्वतंत्र रूप से (आरडीएसओ) लखनऊ की टीम ने रविवार को वंदे भारत ट्रेन के ब्रेकिंग सिस्टम का ट्रायल शुरू किया। इस दौरान ट्रेन को 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की गति से दौड़ाकर ट्रायल किया।

136 बार हुआ ब्रेकिंग ट्रायल: 21 मई को वन्दे भारत रैक का कोटा यार्ड में पहुंची। जिसके पश्चात कोटा-नागदा-कोटा सेक्शन में 23 मई से लगातार 26 मई तक आईसीएफ एवं आरडीएसओ की टीम संयुक्त रूप से 80 से 160 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार पर ब्रेकिंग ट्रायल कर रही है एवं ब्रेकिंग आंकड़ों को संरक्षित करने का कार्य किया जा रहा है। जिसमें 23 मई को 42 बार, 24 मई को 32 बार, 25 मई को 25 बार एवं 26 मई को 31 बार और 28 मई को 6 बार ब्रेकिंग ट्रायल किया गया अर्थात कुल 134 बार वन्दे भारत रैक का ब्रेकिंग परीक्षण हुआ।

गीले व सूखे ट्रैक पर किया परीक्षण: आरडीएसओ की टीम ने स्वतंत्र रूप से कार्यभार लेने के बाद रविवार दोपहर 3 बजकर 50 बजे से शाम 6 बजकर 15 मिनट तक 6 बार ब्रेकिंग ट्रायल किया। सोमवार को अंतरिम रूप से कोटा-सवाई माधोपुर-कोटा सेक्शन में सूखे एवं गीले ट्रैक पर पुनः ब्रेकिंग ट्रायल किया जाएगा। ट्रायल में कोटा के ट्रैफिक निरीक्षक अरविंद पाठक एवं लोको निरिक्षक पदम सिंह ने अनुसंधान अभिकल्प मानक संगठन, लखनऊ की टीम को-आर्डिनेट किया।