लोहा व्यवसाय को मंदी से उबारने के प्रयास हों: व्यापार महासंघ

794

कोटा। कोटा व्यापार महासंघ के महासचिव अशोक माहेश्वरी ने कहा कि पूरे देश में चल रही आर्थिक मंदी का सबसे ज्यादा असर रियल स्टेट पर एवं इससे जुड़े व्यवसाय बिल्डिंग मेटेरियल पर पड़ा है। कोटा शहर में भी यह व्यवसाय भारी मंदी के दौर से गुजर रहा है। केन्द्रीय व राज्य सरकार को रियल स्टेट व्यवसाय को मंदी से उबारने के लिए उन्हें प्रोत्साहन का स्पेशल पैकेज दिया जाना चाहिये।

वे लोहा व्यापार संघ के दीपावली मिलन समारोह को संबोधित कर रहे थे। माहेश्वरी ने बताया कि रियल स्टेट को प्रोत्साहन देने के लिए सरकार ने जो ढाई हजार करोड़ का प्रावधान रखा है, वह बहुत कम है। इसको प्रोत्साहन देने के लिये साढ़े तीन लाख करोड़ का बजट पूरे देश के लिये दिया जाये, तभी यह व्यवसाय आर्थिक मंदी से उठ पायेगा।

वर्तमान में रियल स्टेट से जुड़े व्यवयाय जिसमें सेनेट्री, टाईल्स, स्टोन, मार्बल, ग्रेनाईट, लोहा, सीमेन्ट, गिट्टी, एल्यूमिनियम जैसे व्यवसाय पूरी तरह से आर्थिक मंदी में चल रहे है। माहेश्वरी ने बताया कि कोटा व्यापार महासंघ केन्द्र एवं राज्य सरकार को एक ज्ञापन भेजकर इस व्यवसाय को मंदी से उबारने के लिये प्रोत्साहन देने की मांग करेगा। इस अवसर पर अध्यक्ष क्रांति जैन ने कहा कि सरकार को लोहा व्यापार आर्थिक मंदी से उबारने के प्रयास करना चाहिए।

लोहा व्यापार संघ के संरक्षक सुभाष अग्रवाल अध्यक्ष अशोक जैन, सचिव मुकेश खण्डेलवाल ने बताया कि पिछले तीन वर्षाे से रियल स्टेट में आयी भारी मंदी के चलते लोहा व्यवसाय पर भारी विपरित असर पड़ा है और करीब 50 प्रतिशत व्यापार मंदी के चपेट में आ चुका है। इसी के साथ लोहे की दरें भी 25 प्रतिशत कम हो गयी है। जिससे हमारे व्यापारियों को भारी आर्थिक नुकसान एवं परेशानियों को सामना करना पड़ रहा है और उनका रोटेशन भी जाम हो गया है।

इस अवसर पर लोहा व्यापार संघ के अध्यक्ष अशोक जैन, सचिव मुकेश खण्डेलवाल ने बताया कि हमारी संस्था के सभी व्यापारियों ने सहपरिवार दीपावली मिलन समारोह में सिंगल यूज प्लास्टिक उपयोग नहीं करने की शपथ ली और अपने अपने पारिवारिक समारोह में भी सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करने का संकल्प लिया।

समारोह में विशिष्ट अतिथि के रूप में कोटा नागरिक सहकारी बैंक के अध्यक्ष राजेश बिरला, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव पंकज मेहता, नगर निगम की उप महापौर सुनीता व्यास एवं वार्ड पार्षद रमेश आहूजा भी उपस्थित थे।