लोकसभा चुनाव के लिए भाजपा की दूसरी लिस्ट जारी; 10 राज्यों से 72 दिग्गजों को उतारा

40

नई दिल्ली। BJP Candidate Second List: भाजपा ने बुधवार को 72 प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर दी है। इस लिस्ट में नितिन गडकरी, मनोहर लाल खट्टर और पीयूष गोयल समेत 72 दिग्गजों के नाम हैं।

गडकरी को नागपुर और खट्टर को करनाल लोकसभा सीट से टिकट दिया गया है। इससे पहले पार्टी ने 2 मार्च को 16 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में 195 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की थी। पहली लिस्ट में पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह और राजनाथ सिंह समेत कई दिग्गजों के नाम शामिल थे।

बुधवार को भाजपाई उम्मीदवारों की लिस्ट जारी होने से पहले मनोहर लाल खट्टर ने हरियाणा विधानसभा में करनाल विधायक पद से इस्तीफा दिया था। खट्टर ने इससे पहले मंगलवार को मुख्यमंत्री पद छोड़ा था। उनके स्थान पर नायब सिंह सैनी को प्रदेश की कमान सौंपी गई थी।

कर्नाटक से 20 नामों की घोषणा
भाजपा ने दूसरी लिस्ट में कर्नाटक राज्य से 20 नाम फाइनल किए हैं। हावेरी से पूर्व मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को टिकट दिया गया है। चिक्कोडी से अन्नासाहेब शंकर जोल्ले, बागलकोट से पीसी गद्दीगौडर, बीजापुर से रमेश जिगजिणगी, गुलबर्ग से उमेश जी जाधव, बीदर से भगवंत खूबा, कोप्पल से बसवराज क्यावातूर, बेल्लारी से बी श्रीरामुलू, धारवाड़ से प्रल्हाद जोशी, दावणगेरे को गायत्री सिद्देश्वर, शिमोगा बी वाई राघवेंद्र, उजुपी चिकमंगलूर से कोटा श्रीनिवास पुजारी, दक्षिण कन्नड से कैप्टन ब्रिजेश चौटा, तुमकुर से वी सोमन्ना, मैसूर से यदुवीर कृष्णदत्त चामराज, चामराजनगर से एस बालराज, बेंगलुरु ग्रामीण से सीएन मंजूनाथ, बेंगलुरु उत्तर से कुमारी शोभा करंदलाजे, बेंगलुरु सेंट्रल से पीसी मोहन, बेंगलुरु साउथ से तेजस्वी सूर्या को टिकट दिया गया है।

महाराष्ट्र से 20 नामों पर लगाई मुहर
महाराष्ट्र राज्य के लिए भाजपा ने लोकसभा चुनाव के लिए 20 उम्मीदवारों के नामों का ऐलान किया है। नितिन गडकरी को नागपुर से टिकट दिया गया है। नंदुरबार से हिना विजयकुमार गावित, जलगांव से स्मिता वाघ, रावेर से रक्षा निखिल खडसेस अकोला से अनूप धोत्रे, वर्धा से रामदास चंद्रभानजी, चंद्रपुर से सुधीर मुंगटीवार, नांदेड़ से प्रतापराव पाटिल, जालना से रावसाहेब दादाराव दानवे, भिवंडी से कपिल मोरेश्वर, मुंबई नॉर्थ से पीयूष गोयल, मुंबई उत्तर पूर्व से मिहिर कोटेचा, पुणे से मुरलीधर किशन, अहमदनगर से सुजय राधाकृष्ण, बीड से पंकजा मुंडे, लातूर से सुधार तुकाराम, माढा से रणजीत सिन्हा हिंदूराव, सांगली से संजयकाका पाटिल को टिकट दिया गया है।

तेलंगाना से 6 नामों की घोषणा, त्रिपुरा से एक
भाजपा ने बुधवार को लोकसभा चुनाव के लिए जारी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में तेलंगाना राज्य से 6 नामों की घोषणा की गई है। आदिलाबाद से गोजाम नागेश, पेद्दापल्ले से गोमासा श्रीनिवास, मेडक से माधवनेनी रघुनंदन, महबूबनगर से डीके अरुणा, नल्गौड़ा से सईदा रेड्डी और महबुबाबाद से अजमीरा सीताराम नाइक से टिकट दिया गया है। वहीं, त्रिपुरा की एक सीट ईस्ट त्रिपुरा से महारानी कृति सिंह देबवर्मा को टिकट दिया गया है।

हरिद्वार से पूर्व सीएम रावत को टिकट
भाजपा ने बुधवार को लोकसभा चुनाव के लिए जारी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में उत्तराखंड राज्य से दो सीटों पर नामों की घोषणा की गई है। गढ़वाल सीट से अनिल बलूनी को टिकट दिया गया है। जबकि हरिद्वार लोकसभा सीट से त्रिवेंद्र सिंह रावत को टिकट मिला है।

मध्य प्रदेश से 5 नामों की घोषणा
भाजपा ने बुधवार को लोकसभा चुनाव के लिए जारी उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट में मध्य प्रदेश राज्य से पांच नाम फाइनल किए गए हैं। बालाघाट से भारती पारधी, छिंदवाड़ा से विवेक साहू, उज्जैन से अनिल फिरोजिया, धार से साविज्ञी ठाकुर और इंदौर से लालवानी को टिकट दिया गया है।

दिल्ली से दो नाम फाइनल किए
भाजपा ने दूसरी लिस्ट में दिल्ली से दो नाम फाइनल किए हैं। पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होज्ञा को और उत्तर पश्चिम दिल्ली (अनुसूचित जाति) पर योगेंद्र चंदोलिया को टिकट दिया है।

हिमाचल से 2 नामों का ऐलान
पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश में दोनों लोकसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों का ऐलान कर दिया गया है। हमीरपुर से अनुराग ठाकुर और शिमला से सुरेश कश्यप को टिकट दिया गया है।

हरियाणा से 6 नामों का ऐलान, खट्टर को करनाल से टिकट
भाजपा ने दूसरी लिस्ट में हरियाणा राज्य से 6 नाम फाइनल किए हैं। करनाल लोकसभा सीट से मनोहर लाल खट्टर को टिकट दिया है। अंबाला से बंतो कटारिया, सिरसा से अशोक तंवर और फरीदाबाद से कृष्ण पाल गुर्जर को टिकट दिया है। भिवानी-महेंद्रगढ़ से चौधरी धरमबीर सिंह और गुडगांव से राव इंद्रजीत सिंह यादव को टिकट दिया है।

गुजरात से 10 नामों पर लगाई मुहर
भाजपा ने दूसरी लिस्ट में गुजरात राज्य से 7 नाम फाइनल किए हैं। अहमदाबाद पूर्व से हसमुख भाई सोमाभाई पटेल को टिकट दिया गया है। वडोदरा से रंजनबेन भट्ट को टिकट दिया है। वहीं, सूरत से मुकेशभाई चंद्रकांत पर भरोसा जताया गया है।