लैंडमार्क सिटी में हॉस्टल में आग लगने से 7 स्टूडेंट घायल, मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज

16

कोटा। Fire in Adarsh Residency Hostel:कुन्हाड़ी इलाके की लैंडमार्क सिटी के एक हॉस्टल में आग लगने से रविवार को सात बच्चे झुलस गए।आग शॉर्ट सर्किट से लगी होगी। जिसके चलते पूरे हॉस्टल में धुंआ फैल गया। जान बचाने के चक्कर में ऊपर से कूदने से 7 छात्र घायल हो गए।

धुंआ भरने से हॉस्टल में रह रहे स्टूडेंट्स का दम घुटने लगा। ऐसे में ऊपर छत से कूदने, दम घुटने और झुलसने से सात स्टूडेंट्स घायल हो गए। घटना की जानकारी मिलने पर जिला कलेक्टर डॉ. रविंद्र गोस्वामी, पुलिस उपाधीक्षक राजेश सोनी, कुन्हाड़ी थानाधिकारी अरविंद भारद्वाज समेत भारी पुलिस जाप्ता भी मौके पर पहुंच गया था।

नगर निगम की अग्निशमन अनुभाग के मुख्य अग्निशमन अधिकारी राकेश व्यास ने बताया कि नरेश धाकड़ का लक्ष्मण विहार में आदर्श रेजिडेंसी जी प्लस हॉस्टल है। इसमें सुबह करीब 6:15 बजे ग्राउंड फ्लोर में रखे ट्रांसफार्मर और इलेक्ट्रिक पैनल्स में शॉर्ट सर्किट से आग लग गई।

इसकी जानकारी अग्निशमन अनुभाग को 6:30 बजे मिली। वे खुद 6:45 बजे मौके पर पहुंच गए। इस बीच 4 दमकल भी आ गई थी, लेकिन पूरे हॉस्टल में धुआं भरा हुआ था। नीचे के फ्लोर पर आग थी, ऐसे में ऊपर के कमरों में रहने वाले स्टूडेंट्स को निकालना मुश्किल था। पहले हॉस्टल के सामने की तरफ से दमकल की लैडर का उपयोग करते हुए बच्चों को निकाला गया, बाद में दमकल ने करीब 7:45 बजे पूरी आग पर काबू पा लिया।

धुएं से बच्चों का घुट गया था दम
राकेश व्यास ने कहा कि 7 बच्चों को अस्पताल भेजा गया है। सभी सात विद्यार्थी ऊपर से कूदने, झुलसने और धुंए से दम घुटने से जख्मी हुए हैं। शेष बच्चों को नजदीक के पार्क में एकत्रित करते हुए उनकी गणना की गई। राकेश व्यास का कहना है कि हॉस्टल के पास किसी तरह की कोई फायर एनओसी नहीं है। हॉस्टल को पहले दो नोटिस भी दे दिए गए थे। इस संबंध में रिपोर्ट उच्च अधिकारियों को भी दी जाएगी। घटना के समय अधिकांश बच्चे सो रहे थे, लेकिन एक-दूसरे का कोलाहल सुनकर जाग गए। हॉस्टल में 61 कमरों में 60 से ज्यादा बच्चे रह रहे थे, जिनमें डर का माहौल पैदा हो गया। कुछ बच्चों ने आग को बढ़ता देख ऊपर से ही कूद कर जान बचाना उचित समझा। इसके चलते एक बच्चा चोटिल हो गया।

आग के समय लोग हॉस्टल में सो रहे थे
हॉस्टल में रुके हुए बिहार निवासी पेरेंट्स अजीत कुमार का कहना है कि घटना सुबह जब हुई थी, तब अधिकांश लोग हॉस्टल में सो रहे थे। जब एकाएक शोरगुल हुआ, तब सब जागे व अफरातफरी मच गई। नीचे कूद रहे बच्चों को हमने काफी समझा कर रोका, लेकिन वह नहीं माने। स्थानीय लोगों ने उनकी काफी मदद इस दौरान की. बाद में जब दमकल की टीम मौके पर पहुंची, तब उन्होंने राहत की सांस ली।

नगर निगम ने किया हॉस्टल सीज
कुन्हाड़ी थाना इलाके के लक्ष्मण विहार स्थित एक हॉस्टल में आग लगने के मामले में नगर निगम ने एक्शन लेते हुए हॉस्टल को सीज कर दिया है। साथ ही पुलिस ने हॉस्टल मालिक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर लिया है। नगर निगम के मुख्य अग्निशमन अधिकारी राकेश व्यास का कहना है कि हॉस्टल के पास किसी तरह की कोई फायर एनओसी नहीं थी, इसके अलावा फायर फाइटिंग के उपकरण भी हॉस्टल में लगे हुए नहीं थे। हॉस्टल में इमरजेंसी एग्जिट भी नहीं था।