लासलगांव में 11 प्याज व्यापारियों के गोदामों पर आयकर छापे

1538

पुणे। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने सोमवार को नासिक जिले के 11 प्याज व्यापारियों के ठिकानों पर छापा मारा। एक प्रतिष्ठित व्यापारी ने बताया कि सरकार को कुछ व्यापारियों पर संदिग्ध जमाखोरी करने का शक है, जिसकी वजह से छापे मारे जा रहे हैं। अच्छी क्वॉलिटी की प्याज का खुदरा भाव शॉर्टेज और सट्टेबाजी की वजह से 80 रुपये किलो के पार पहुंच गया है। स्वच्छता संबंधी पाबंदियों के चलते निजी आयात सीमित रहा है।

स्टेट ट्रेडिंग एजेंसी MMTC ने 1 लाख टन प्याज आयात करने का टेंडर जारी किया है। हालांकि, इसके आने में लंबा वक्त लग सकता है। लासलगांव एग्रीकल्चरल प्रोड्यूस मार्केटिंग कमिटी (APMC) के डायरेक्टर जयदत्ता होल्कर ने बताया, ‘इनकम टैक्स विभाग के अधिकारियों ने नासिक जिले के करीब 11 व्यापारियों के गोदाम की तलाशी ली है।’ लासलगांव देश में प्याज के कीमतों की बेंचमार्क मंडी है।

इनकम टैक्स अधिकारी पीपलगांव, सतना, कलवन और नासिक जिले के अन्य जगहों जांच कर रहे हैं। इन 11 में से 4 बड़े व्यापारी लासलगांव के हैं। वहां के एक व्यापारी ने कहा, ‘हमें लगता है कि अधिकारियों ने स्टॉक लिमिट के उल्लंघन को लेकर छापेमारी की है।’ केंद्र सरकार ने थोक व्यापारियों पर 500 क्विंटल और खुदरा व्यापारियों पर 100 क्विंटल की स्टॉक लिमिट लगाई है। दिल्ली में प्याज की खुदरा कीमतें 80 रुपये किलो और चेन्नई में 100 किलो के पार पहुंच गई हैं। इसलिए सरकार इसके भाव को काबू करने के उपाय कर रही है।