रेल यात्रियों के लिए उत्कृष्ट सुविधाएं सुनिश्चित करेंः स्पीकर बिरला

0
53
कोटा और डकनिया तलाव पुनर्विकास कार्यों का अवलोकन करते स्पीकर बिरला।

लोक सभा अध्यक्ष ने किया कोटा और डकनिया तलाव पुनर्विकास कार्यों का अवलोकन

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को कोटा जंक्शन और डकनिया तलाव रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास कार्य का अवलोकन किया। अधिकारियों से निर्माण कार्य की प्रगति की जानकारी लेने के बाद स्पीकर बिरला ने कहा कि दोनों रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध क्षेत्र का सर्वश्रेष्ठ उपयोग करते हुए यात्रियों के लिए उत्कृष्ट रेल सुविधाएं सुनिश्चित की जाएं।

स्पीकर बिरला सबसे पहले डकनिया तलाव रेलवे स्टेशन पहुंचे जहां मंडल रेल प्रबंधक और पुनर्विकास कार्य के चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर ने उन्हें स्टेशन में प्रस्तावित किए गए कार्यों की जानकारी दी। यहां स्टेशन के सौंदर्यीकरण के अलावा यात्री गाड़ियों के ठहराव के लिए लूप लाइन बिछाने के साथ दो नए प्लेटफार्म का निर्माण किया जा रहा है। इसके बाद स्पीकर बिरला ने कोटा रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नम्बर 4 की ओर चल रहे निर्माण कार्य को देखा।

अधिकारियों से चर्चा के बाद स्पीकर बिरला ने कहा कि यात्रियों के आगमन और प्रस्थान के द्वार को बड़ा रखा जाए ताकि किसी को भी बाधा नहीं आए। रेलवे स्टेशन पर पार्किंग की समुचित व्यवस्था हो। यात्रियों के लिए प्रतीक्षालय सुविधाजनक होने चाहिएं। कम अवधि के लिए आ रहे यात्रियों के लिए रिटायरिंग रूम और क्लॉक रूम की भी व्यवस्था की जाए।

स्पीकर बिरला ने कहा कि रेलवे स्टेशन पर यात्रियों की सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए जाएं। वहां यात्री के खाने-पीने के लिए स्तरीय रेस्टोरेंट भी बनाए जाएं। हमारा प्रयास होना चाहिए कि रेलवे स्टेशन आने वाले यात्री यहां से एक नया अनुभव लेकर जाएं। स्टेशन की भव्यता ऐसी हो कि इसकी चर्चा देश भर में हो।

लूप लाइन पर दिया विशेष जोर
डकनिया तलाव स्टेशन पर स्पीकर बिरला ने लूप लाइन और नए बन रहे प्लेटफार्म पर विशेष जोर दिया। उन्होंने इसके बारे में अधिकारियों से विस्तार से जानकारी ली। बिरला ने कहा कि लूप लाइन बनने से ही यहां गाड़ियों का ठहराव सुनिश्चित होगा। इससे नए कोटा की बड़ी आबादी को घर के निकट रेल सुविधा मिलेगी। इससे क्षेत्र के विकास की संभावनाएं भी बढ़ेंगी।

ट्रेवलेटर लगाने की संभावनाएं तलाशें
स्पीकर बिरला ने अधिकारियों से दोनों रेलवे स्टेशनों पर ट्रेवलेटर स्थापना की संभावनाएं तलाशने को कहा। बिरला ने कहा कि यात्रियों की सामान उठाकर ले जाने की परेशानी को दूर करने के लिए एस्केलेटर और लिफ्ट लगाई जा रही हैं। लेकिन पुनर्विकास कार्य पूरा होने के बाद यात्रियों को ज्यादा नहीं चलना पड़े इसके लिए ट्रेवलेटर भी लगाए जाएं। ट्रेवलेटर पर यात्री खड़े-खड़े एक स्थान से दूसरे पर पहुंच जाएंगे।

रेल यात्रियों-श्रमिकों से की बात
स्पीकर बिरला ने डकनिया व कोटा रेलवे स्टेशन के अवलोकन के दौरान निर्माण कार्य में जुटे श्रमिकों और रेल यात्रियों से भी संवाद किया। श्रमिकों ने कहा कि नए भारत के नए स्टेशन के निर्माण में अपना श्रम समर्पित करना सदैव याद रहेगा। यात्रियों ने कहा कि पुनर्विकास कार्य पूर्ण होने के बाद दोनों स्टेशनों का भव्य स्वरूप कोटा को नई पहचान दिलाएगा।