रेलवे कर्मचारियों को दिवाली गिफ्ट, जुलाई 2023 से मिलेगा बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता

0
66

11 लाख से अधिक कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

नई दिल्ली। Dearness Allowance: रेलवे बोर्ड ने अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते को मूल वेतन के 42 प्रतिशत से बढ़ाकर 46 प्रतिशत कर दिया है। कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता एरियर के साथ जुलाई 2023 से मिलेगा। रेलवे कर्मचारी यूनियनों ने दिवाली से पहले इस घोषणा का स्वागत किया है। इससे पहले बुधवार को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने रेलवे के सभी गैर राजपत्रित कर्मचारियों को 78 दिनों के वेतन के बराबर उत्पादकता आधारित बोनस देने को मंजूरी दी थी।

रेल ट्रैक मेंटेनर, लोको पायलट, गार्ड, स्टेशन मास्टर, पर्यवेक्षक, टेक्नीशियन, हेल्पर, प्वाइंट्समैन समेत रेलवे के विभिन्न विभाग व मंत्रालय के सभी गैर राजपत्रित 11,07,346 कर्मचारियों को बोनस का लाभ मिलेगा। मालूम हो कि रेलवे बोर्ड की यह घोषणा केंद्र सरकार द्वारा करीब 15,000 करोड़ रुपये के बोनस को मंजूरी देने के 5 दिन के बाद आई है।

फैसले का किया स्वागत: ऑल इंडिया रेलवेमेन्स फेडरेशन के महासचिव शिव गोपाल मिश्रा ने कहा कि रेल कर्मियों को जुलाई से डीए मिलना था, इसे पाना रेल कर्मचारियों का अधिकार था। मैं दिवाली से पहले इसके भुगतान की घोषणा करने के फैसले का स्वागत करता हूं। वहीं, नेशनल फेडरेशन ऑफ इंडियन रेलवेमेन के महासचिव एम राघवैया ने कहा कि डीए का भुगतान उपभोक्ता मूल्य सूचकांक के आधार पर किया जाता है, जिसका मुख्य कारण कर्मचारियों के ऊपर महंगाई को कम करना है।