राहुल गांधी को कोटा के सौंदर्यीकरण की झलक दिखाने की तैयारियों में जुटे धारीवाल

198

-कृष्ण बलदेव हाडा-
कोटा। राजस्थान के नगरीय एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल कोटा में रहकर पिछले दो दिनों से राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को सफल बनाने की तैयारी में लगे हैं।
श्री धारीवाल कोटा पहुंचने के बाद पिछले दो दिनों से लगातार कार्यकर्ताओं की बैठकें करके उन्हें श्री गांधी की यात्रा को सफल बनाने की तैयारियों में जुटने का आह्वान कर रहे हैं।

उनके निर्देश है कि इस यात्रा को सफल बना कर पार्टी के कार्यकर्ता अपनी जिम्मेदारी का निर्वहन करें। यह सभी की जिम्मेदारी है कि एक अच्छे उद्देश्य के लिए कन्याकुमारी से कश्मीर तक निकाली जा रही श्री गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को सफल बनाया जाए। ताकि, जनता के बीच एकता एवं भाई चारे का एक अच्छा संदेश जा सके क्योंकि यात्रा का कोई राजनीतिक उद्देश्य नहीं है। इसलिए समाज के सभी वर्गों, तबके, विचारधाराओं के लोग इस यात्रा से जुड़े रहे हैं। कार्यकर्ताओं को तो लोगों को प्रेरित करना है।

श्री धारीवाल आज सुबह से ही यात्रा की तैयारी के सिलसिले में जुटे हुए हैं। पहले अपने आवास पर उन्होंने वहां आए कार्यकर्ताओं और अन्य कांग्रेस के नेताओं के साथ बातचीत की। बाद में वे अंटाघर के पास स्थित राजकीय कन्या महाविद्यालय पहुंचे और वहां छात्राओं से मिलकर उन्हें राहुल गांधी की यात्रा में बढ़-चढ़कर शामिल होने का आह्वान किया। श्री धारीवाल का आज दिन भर इस यात्रा की को सफल बनाने की तैयारी के सिलसिले में जुटे रहने का कार्यक्रम है।

श्री धारीवाल ने कल कोटा में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहित उनके साथ आए पार्टी के वरिष्ठ नेता व राज्यसभा सदस्य केसी वेणुगोपाल, जयराम रमेश का हवाई अड्डे पर स्वागत किया था। बाद में उन्होंने मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह की अगवानी की। श्री गहलोत ने हवाई अड्डे पर ही कुछ अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ श्री धारीवाल और कोटा में भारत जोड़ो यात्रा के प्रभारी कोटा शहर कांग्रेस अध्यक्ष रविंद्र त्यागी, पंकज मेहता सहित अन्य कुछ नेताओं के साथ यात्रा की तैयारियों और उसको सफलता सुनिश्चित करने के संबंध में बातचीत की।

हेलीकॉप्टर से झालावाड़ के लिए उड़ान भरते समय भी मुख्यमंत्री श्री गहलोत ने जाते-जाते श्री धारीवाल से कहा कि वह कोटा में ही बने रहे और तैयारियों में लगे रहें। ताकि श्री गांधी के कोटा प्रवास के दौरान और कोटा शहर के रास्ते नॉर्दन बाईपास होते हुए बूंदी जिले में प्रवेश तक शहर में उनके स्वागत में किसी भी तरह की कोई कमी नहीं रहे।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए कल श्री धारीवाल श्री गांधी के स्वागत-अगवानी के लिए झालावाड़ जिले में मध्यप्रदेश की सीमा पर स्थित चंवली भी नहीं गए थे। कोटा करीब 4 साल पहले राजस्थान में तीसरी बार अशोक गहलोत के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनने के बाद नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री की पहल पर कोटा में अब तक करीब 5000 करोड़ रुपए के निर्माण, विकास एवं सौंदर्यीकरण के कार्य करवाए गए हैं।

इनमें से अधिकांश पूरे हो चुके हैं, जबकि श्री धारीवाल का ड्रीम प्रोजेक्ट माने जाने वाले चंबल रिवर फ़्रट का कुछ काम बाकी है जो अगले एक-दो महीने में पूरा हो जाएगा। श्री गांधी को कोटा यात्रा के दौरान शहर में हुए विकास एवं सौंदर्यीकरण के कार्यों की झलक उन्हें दिखाने के प्रयास किए जाएंगे। इसके लिए कोटा शहर के उन सभी मार्गों की आकर्षक साज-सज्जा, रंग-रोगन किया गया है जहां से होकर श्री गांधी की भारत जोड़ो यात्रा गुजरेगी।

श्री गांधी रात्रि विश्राम कोटा-झालावाड़ मार्ग पर जगपुरा में करने के बाद पदयात्रा के साथ कोटा की ओर कूच करेंगे। उनका कोटा में उम्मेद क्लब में दोपहर के भोज का कार्यक्रम है। यहां वे मीडिया से भी मुखातिब हो सकते हैं। इसके बाद वे नॉर्दन बाईपास होते हुए बूंदी जिले की ओर चले जाएंगे, जहां वे केशवरायपाटन के नजदीक गुडली फाटक के पास से बूंदी जिले में प्रवेश करेंगे और उनका रात्रि विश्राम का कार्यक्रम वहीं पर है।

हाडोती विकास मोर्चा ने की बैठक
इस बीच श्री धारीवाल के नजदीकी हाडोती विकास मोर्चा के संयोजक राजेन्द्र सांखला ने राहुल गांधी के भारत जोड़ो यात्रा की तैयारियों के संबंध में झालावाड़ रोड स्थित कार्यालय पर बैठक आयोजित की, जिसमें सैकड़ों की संख्या में कार्यकर्ताओं को 8 दिसम्बर की यात्रा में शामिल होने की तैयारी पर चर्चा की गई।

रात को ही होटल में रुकेंगे कार्यकर्ता
बैठक में तय किया गया है कि सभी कार्यकर्ता 7 दिसंबर की रात को ही होटलों में रुकेंगे, जहां रात का खाना और सुबह के नाश्ते की भी व्यवस्था होगी। इसके लिए 3 होटलों में कमरे और हॉल बुक करवा दिए गए हैं। जहां से सुबह जल्दी राहुल गांधी की यात्रा में शामिल होने के लिए जगपुरा के लिए निकलेंगे। जहां से राहुल गांधी के कारवां के साथ पैदल ही नयापुरा स्थित उम्मेद सिंह स्टेडियम पहुंचेंगे