रामगंजमंडी में मसाला पार्क का लोकार्पण 14 को सुरेश प्रभु करेंगे

1033

रामगंजमंडी। आखिरकार लंबे इंतजार के बाद अब मसाला पार्क का लोकार्पण होने जा रहा है। केंद्रीय वाणिज्य एवं नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु 14 जुलाई को यहां मसाला पार्क का लोकार्पण करेंगे। इसके लिए तैयारियां युद्ध स्तर पर जारी हैं। लोकार्पण होने के बाद यहां पर कार्य को और गति मिलने की उम्मीद है। प्रदेश में कांग्रेस सरकार के समय रामगंजमंडी में स्पाइस पार्क स्वीकृत किया गया था।

इसके लिए राज्य सरकार ने निमाणा सरकारी कॉलेज के पास केंद्र सरकार को 12.14 हैक्टेयर भूमि आबंटित की थी। जहां पर करीब 15 करोड़ रुपए की लागत से मसाला पार्क का इंफ्रास्ट्रक्चर विकसित किया गया है। मसाला पार्क में एक्सपोर्टर्स को आबंटित करने के लिए कुल 18 भूखंड निर्धारित किए गए थे। इनमें से अधिकांश को आबंटित किया जा चुका है। इनमें से एक एक्सपोर्टर ने यहां पर काम शुरू कर दिया है।

साउथ की बडी एक्सपोर्ट कंपनी ईस्ट्रन कोंडिमेंट्स प्राइवेट लिमिटेड ने यहां पर ग्रेडिंग के लिए मशीनें लगाकर गत वर्ष कार्य शुरू कर दिया था। मसाला पार्क काे तब से ही लोकार्पण का इंतजार था। अधिकारियों ने कई बार लोकार्पण करवाने के प्रयास भी किए, लेकिन सफलता नहीं मिल पाई। अब जाकर केंद्रीय वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु ने लोकार्पण को हरी झंडी दे दी है।

मसाला पार्क के अधिकारियों के अनुसार शनिवार दोपहर दो बजे मसाला पार्क परिसर में केंद्रीय मंत्री इसका लोकार्पण करेंगे। उनके साथ राज्य के कृषि मंत्री प्रभुलाल सैनी, सांसद ओम बिरला, विधायक चंद्रकांता मेघवाल और मसाला बोर्ड के निदेशक और उप निदेशक भी मौजूद रहेंगे। लोकार्पण समारोह को लेकर मसाला बोर्ड के अधिकारी तैयारियों में जुटे रहे।

 मसाला पार्क में यह मिलेंगी सुविधाएं
निमाणा स्थित मसाला पार्क में एक्सपोर्टर्स को विभिन्न सुविधाएं भी दी जाएगी। यहां पर जिंसों की ग्रेडिंग, क्लीनिंग के साथ स्टोर की सुविधा भी मिलेगी। साथ ही यहां पर क्वालिटी लैब, बैंक, वेट ब्रिज के साथ कैंटीन भी रहेगा। यहां पर लगने वाली जिंस आधारित इकाइयां 24 घंटे चलेगी।

अभी यहां पर सबसे पहले स्थापित की गई ईस्ट्रन कंपनी की ईकाई की उत्पादन क्षमता 750 किलो प्रतिघंटा है। केंद्रीय मंत्री हेलीकॉप्टर से यहां पहुंचेंगे। इसके लिए निमाणा स्थित सरकारी कॉलेज में हेलीपेड बनाया जा रहा है। हालांकि, अभी तक प्रशासन के पास मंत्री के दौरे की अधिकृत सूचना नहीं आई है।