रामगंजमंडी में खेल स्टेडियम बनाएंगे, उद्योग लाने की भी कोशिशः स्पीकर बिरला

105

4.50 करोड़ की लागत से बनने वाले इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का शिलान्यास

कोटा। लोक सभा अध्यक्ष ओम बिरला ने सोमवार को रामगंजमंडी के हनुवत खेड़ा क्षेत्र में 4.50 करोड़ की लागत से बनने वाले मल्टीपरपज इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का विधि विधान से भूमि पूजन के बाद शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि दूसरे चरण में रामगंजमंडी में खेल स्टेडियम बनाएंगे जहां सभी खेलों की सुविधाएं होंगी। हमारी कोशिश यहां उद्योग स्थापित करने की भी है, जिसके लिए कुछ उद्योगपतियों से चर्चा हुई है।

स्पीकर बिरला ने शिलान्यास कार्यक्रम में उपस्थित जनसमुदाय को संबोधित करते हुए कहा कि इस स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स से खिलाड़ियों की बड़ी मांग पूरी हुई है। अब वे स्थानीय स्तर पर अभ्यास करके खुद को राष्ट्रीय स्तर के मुकाबलों के काबिल बनाए पाएंगे। हम यहां अन्तराष्ट्रीय स्तर की खेल सुविधाएं मुहैया करवाना चाहते हैं। इसके लिए दूसरे चरण में सभी खेलों की सुविधाएं उपलब्ध करवाने स्टेडियम का तकमीना तैयार करने के लिए कहा है। इसके लिए केंद्रीय खेल मंत्री से भी चर्चा हुई है। यदि सब सही रहा तो 2025 में यहां स्टेडियम भी तैयार हो जाएगा।

उन्होंने कहा कि बेहतर रेल और रोड कनेक्टिविटी रामगंजमंडी के विकास को नए आयाम देगी। यहां रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य चल रहा है। दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस भी यहां से बेहद नजदीकी से गुजरेगा। इसको देखते हुए हमारी कोशिश है कि रीको औद्योगिक क्षेत्र में उद्योग की भी स्थापना हो। एक बैटरी निर्माण उद्योग को लेकर चर्चा चल रही है। उम्मीद है इसके सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे।

बिरला ने विकास को नए आयाम दिए: कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रामगंजमंडी विधायक मदन दिलावर ने कहा कि स्पीकर ओम बिरला के कारण रामगंजमंडी विकास के नए आयाम तय कर रहा है। उनके प्रयासों से क्षेत्र में सड़कों का बेहतरीन नेटवर्क स्थापित हो चुका है। क्षेत्र में पेयजल की समस्या दूर करने की दिशा में तेजी से प्रयास हो रहे हैं। ताकली बांध से भी जल्द पानी मिलने लगेगा। खिलाड़ियों की खेल सुविधा की भी बड़ी मांग पूरी हुई है।

कोटा–बूंदी में खेल सुविधाओं का हो रहा विकास: स्पीकर बिरला ने कहा कि युवाओं को खेल से जोड़ना बेहद आवश्यक है। खेल युवा के मन में राष्ट्रभक्ति और अनुशासन की भावना जागृत कर उसे चरित्रवान बनाते हैं। इसी को देखते हुए संसदीय क्षेत्र कोटा-बूंदी में खेल इंफ्रास्ट्रक्चर को मजबूत किया जा रहा है। कोटा के श्रीनाथपुरम स्टेडियम में सिंथेटिक ट्रेक, बूंदी में खेल संकुल के विकास के अलावा रामगंजमंडी, लाखेरी, सुल्तानपुर और इटावा में इनडोर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनवाए जा रहे हैं। इससे खिलाड़ियों को बड़ी सुविधा मिलेगी।

पहले सिर्फ शिलान्यास हुआ अब काम होगा
कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत करते हुए स्थानीय पार्षद शिवराज मीणा ने कहा कि स्पीकर बिरला लोगों की आशआों और अपेक्षाओं को पूरा करने में सदैव आगे रहते हैं। पूर्व में भी रामगजमंडी में खेल सुविधाओं का शिलान्यास किया गया था, लेकिन बात वहीं अटक गई। लेकिन अब रामगंजमंडी क्षेत्र के खिलाड़ियों को वर्ल्ड क्लास खेल सुविधाएं मिलेंगी।