राजस्थान/ होटल-रेस्त्रां में प्लास्टिक बोतल से पानी पिलाने पर रोक

0
875

जयपुर। फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया (FSSAI) ने आमजन की सेहत के खतरे को देखते हुए प्लास्टिक की बोतल से पानी पिलाने पर बैन कर दिया है। जिसके तहत प्लास्टिक की बोतलों का महंगा पानी होटल्स और रेस्टोरेंट संचालक सर्व नहीं कर सकेंगे। होटल्स और रेस्टोरेंट को पेपर सील्ड रि-यूजेबल ग्लास की बोतल में पानी ग्राहकों को देना होगा।

इससे जहां पर्यावरण को बचाने में मदद मिलने के साथ ही सील्ड पानी के नाम पर होने वाली लूट से भी राहत मिलेगी। एफएसएसएआई के संयुक्त निदेशक (रेग्यूलेट्री कॉम्पीलिएंस) प्रवीण जारगर की ओर से आदेश जारी किया है। राजस्थान समेत देश के सभी फूड सेफ्टी कमिश्नर, होटल एसोसिएशन को पत्र लिखकर नियमों की पालना के लिए लिखा है।

बिसफेनोल-ए केमिकल सेहत का बड़ा दुश्मन
एसएमएस अस्पताल के डॉ.पुनीत सक्सेना का कहना है कि प्लास्टिक बोतल में ‘बिसफेनोल -ए ’नामक केमिकल से सेहत पर प्रभाव पड़ता है। प्लास्टिक की बोतल में पानी पीने से इसमें पाए जाने वाले केमिकल से न केवल कैंसर बल्कि पेट-दर्द, कब्ज व याददाश्त पर भी फर्क पड़ता है। इससे हार्मोनल सिस्टम का भी खतरा है।

प्लास्टिक की बोतल इसलिए खतरनाक
पानी वाली प्लास्टिक बोतलों में तापमान ज्यादा होने या पानी के गरम होते ही खतरनाक हानिकारक तत्व निकलते हैं जो पानी के साथ पेट में पहुंच जाते हैं। पानी पीने के लिए स्टेनलेस स्टील या एल्युमिनियम की बोतलें ही अच्छी है।