राजस्थान में 2 मई तक आंधी-बारिश का अलर्ट, नहीं सताएगी गरमी

86

जयपुर। राजस्थान में इस बार मई महीने में भी गर्मी असर नहीं दिखाएगी। मई में दो सप्ताह आंधी-बारिश का दौर रहेगा। सामान्य से अधिक बारिश होगी। मौसम विभाग ने राजस्थान में मई महीने का आउटलुक जारी किया है। इसके तहत मई माह के दौरान अधिकतम तापमान औसत से 2-5 डिग्री सेल्सियश से कम और औसत से कम हीट वेव होने की संभावना है।

मौसम विभाग केंद्र जयपुर के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक मई के प्रथम सप्ताह में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से आंधी बारिश का दौर जारी रहने के कारण सामान्य से अधिक बारिश होगी। दूसरे सप्ताह में भी कुछ थंडर स्ट्रोम गतिविधियां जारी रहने के कारण तापमान सामान्य और सामान्य से कम रहने की संभावना है।

तीसरे और चौथे सप्ताह के दौरान बारिश का गतिविधियां कम होने तापमान में बढ़ोतरी होने की संभावना है। मौसम विभाग केंद्र जयपुर ने राजस्थान के अधिकांश जिलों में 2 मई तक येलो अलर्ट जारी किया है। उल्लेखनीय है कि शुक्रवार को सीकर, सिरोही और बाड़मेर जिले में बारिश हुई।

30 अप्रैल तक प्रदेश में बहुत तेजी से मौसम गतिविधि होगी। इसमें 50 किलोमीटर की गति से आंधी आने की संभावना है। जिस तरह से पश्चिमी विक्षोभ के बाद परिसंचरण तंत्र बना हुआ है। इससे पूरे प्रदेश में फुहार पड़ने और हल्की बारिश होने की पूरी संभावना है। इसके साथ व्रजपात और ओले भी गिर सकते हैं।

5 मई तक मौसम सुहाना
राजस्थान में मौसम फिलहाल साफ नहीं है। बादल छाए हुए है। जबकि धूप नदारद है। राजस्थान में शनिवार को कई स्थानों पर अंधड़ आने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार 5 मई तक मौसम सुहाना बना रहेगा। इस दौरान दो पश्चिम विक्षोभों की वजह से चक्रवाती परिसंचरण बन रहा है। इनमें एक उत्तरी पाकिस्तान तथा दूसरा दक्षिण पाकिस्तान के ऊपर छाए मौसमी विक्षोभों का असर देश के मध्य व उत्तर पश्चिमी हिस्सों में एक मई की रात से दिखाई देने लगेगा। कई स्थानों पर बारिश व आंधी तूफान के साथ बिजली कड़कने का मौसम बन सकता है।