राजस्थान में शिक्षक भर्ती के लिए अब हर साल आयोजित होगी रीट

75

जयपुर। REET: राजस्थान में टीचर के खाली पदों केा भरने के लिए अब राजस्थान एलिजिबिलिटी एग्जाम फॉर टीचर (Rajasthan Eligibility Exam for Teachers) हर साल आयोजित की जाएगी।

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने हाल ही में एक प्रोगाम के दौरान कहा कि यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (सीएसई) की तरह ही अब रीट परीक्षा भी हर साल आयोजित की जाएगी। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस दिशा में तैयारियां शुरू कर दी हैं।

बता दें कि रीट एक शिक्षक पात्रता परीक्षा है। इस परीक्षा में सफल होने के बाद कैंडिडेट्स को विभिन्न शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने के साथ-साथ एक अलग भर्ती परीक्षा में शामिल होना होगा।

दो लेवल में होती है परीक्षा: रीट का आयोजन दो स्तरों पर होता है। पहला लेवल 1 और दूसरा लेवल 2। पहले स्तर की परीक्षा कक्षा 1 से 5 तक की कक्षाओं में पढ़ने के लिए आयोजित की जाती है। वहीं, दूसरे स्तर की परीक्षा कक्षा 6 से 8वीं तक के लिए कराया जाता है। वहीं इस परीक्षा के लिए सामान्य उम्मीदवारों की आयु 18 से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा, एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों को 10 साल की छूट दी जाएगी। वहीं, मेल EWS को अधिकतम आयु में 5 साल और फीमेल EWS को 10 साल की छूट दी जाएगी।