राजस्थान में कल से बारिश का अलर्ट, इन जिलों में होगी झमाझम

66

जयपुर। Rain Alert in Rajasthan: मौसम विभाग ने राजस्थान के 14 जिलों में बारिश का अलर्ट जारी किया है। चित्तौड़गढ़ और प्रतापगढ़ में अति भारी बारिश होने का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विभाग ने 22 और 23 जुलाई को प्रदेश में बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होने की संभावना जताई है।

मौसम विभाग के अनुसार अजमेर, बांसवाड़ा, डूंगरपुर, झालावाड़, कोटा, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, बीकानेर, जालौर, नागौर और पाली जिले में मेघ गर्जन और आकाशीय बिजली के साथ बारिश होने का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

जयपुर मौसम केंद्र के निदेशक राधेश्याम शर्मा के मुताबिक वर्तमान में उत्तर पश्चिमी बंगाल की खाड़ी और उड़ीसा तट पर एक लो प्रेशर (कम दबाव) का क्षेत्र बना हुआ है। मानसून ट्रफ लाइन जैसलमेर, कोटा से होते हुए कम दबाव के क्षेत्र तक विस्तृत है. एक और नया कम दबाव का क्षेत्र 24 जुलाई को उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी में बनने की प्रबल संभावना है। इसके मद्देनजर प्रदेश में आगामी 1 सप्ताह के दौरान अधिकतर भागों में मानसून सक्रिय रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के अनुसार लो प्रेशर के असर से प्रदेश के अधिकांश भागों में हल्के से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। जबकि आगामी 2 दिनों के दौरान दक्षिणी और पश्चिमी राजस्थान में कहीं-कहीं पर भारी बारिश होने की भी संभावना है।