राजस्थान / भामाशाह कार्ड की वैलिडिटी खत्म, जानिए अब क्या होगा

943

जयपुर। आयुष्मान भारत महात्मा गांधी राजस्थान स्वास्थ्य बीमा योजना (पूर्ववर्ती भामाशाह योजना) के अंतर्गत मरीजों को मेडिक्लेम फेज-2 की अवधि 12 दिसंबर आधी रात से खत्म हो जाएगी। गुरुवार से ही सरकार ने नई व्यवस्था लागू कर दी है।

हालांकि, मेडिकल बीमा कंपनी के चयन की टेंडर बिड 17 दिसंबर को खोली जानी है और चयन प्रक्रियाधीन है, पर सरकार ने अगले तीन माह या नई कंपनी के चयन तक मेडिक्लेम का भुगतान पूर्व की व्यवस्था के अनुसार ही जारी रखने के लिए खुद के स्तर से क्लेम का पेमेंट करने का फैसला किया है।

इसके लिए थर्ड पार्टी एडमिनिस्ट्रेटर के रूप में राजस्थान स्टेट हैल्थ एश्योरेंस एजेंसी का चयन बुधवार शाम किया गया है। अब यही एजेंसी अगले आदेश तक बीमा क्लेम की राशि पास करेगी। किसी प्राइवेट या सरकारी अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीज का बीमा क्लेम पू्र्ववर्ती व्यवस्था से पास किया जाएगा।

यह जानकारी चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा और एसीएस हैल्थ रोहित कुमार सिंह ने दी। मंत्री ने बताया कि योजना के निर्बाध संचालन के लिए वर्ष 2018-19 की बीमा अवधि को अगले तीन महीने अथवा नवीन बीमा कंपनी के चयन तक बढ़ाया गया है। योजना से जुड़ेे सभी सरकारी और निजी अस्पतालों में सभी व्यवस्थाएं पूर्व की भांति ही जारी रहेंगी।