राजस्थान के किसानों को 24 मार्च तक बारिश और ओलावृष्टि से राहत नहीं

183

जयपुर। मौसम विभाग ने 24 मार्च तक प्रदेश में बारिश, ओलावृष्टि और बिजली गिरने जैसी घटनाओं का अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग ने जयपुर, दौसा, अलवर, सवाईमाधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, झुंझुनू, सीकर,अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, राजसमंद, सिरोही, उदयपुर, डूंगरपुर, प्रतापगढ़, बारां जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं-कहीं पर बादल गरजने, आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताई है ।

इस अवधि के दौरान सवाईमाधोपुर, जयपुर, सीकर जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कहीं कहीं ओलावृष्टि, अचानक तेज हवाएं चलने, हवा की स्पीड 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा होने की भी संभावना जताई है।

मौसम विभाग के मुताबिक वायुमंडल के ऊपरी स्तरों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ और वायुमंडल के निचले स्तरों में पूर्वी राजस्थान के ऊपर एक परिसंचरण तंत्र बना हुआ है।इसके प्रभाव से आगामी 48 घंटों के दौरान आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी दर्ज होगी।

20 मार्च को जोधपुर और बीकानेर संभाग के कुछ भागों से आंधी बारिश में कमी होगी। हालांकि पूर्वी राजस्थान के उदयपुर, अजमेर, जयपुर, भरतपुर और कोटा संभाग के अधिकांश भागों में तीव्र आंधी, बारिश, तेज हवाएं और कहीं कहीं ओलावृष्टि जारी रहने की प्रबल संभावना है।

21-22 मार्च को आंधी और बारिश की गतिविधियों में कुछ कमी और केवल छुटपुट स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। 23 मार्च से एक और नया पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होगा। 23-24 मार्च को फिर से आंधी बारिश की गतिविधियों में बढ़ोतरी होगी।