रक्तदान से जुड़ी गलत धारणाओं को दूर करें: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु

94

रेडक्रॉस सोसायटी के चैयरमेन राजेशकृष्ण बिरला के नेतृत्व में राष्ट्रपति से मिला 21 सदस्यीय दल

कोटा। AGM of Indian Redcross Society: दिल्ली में आयोजित इंडियन रेड क्रॉस सोसाइटी की वार्षिक साधारण सभा के उपरान्त राजस्थान का प्रतिनिधिदल राष्ट्रपति भवन मेंं मंगलवार को इंडियन रेड क्रॉस सोसायटी के स्टेट चैयरमैन राजेश कृष्ण बिरला के नेतृत्व में राष्ट्रपति से मिला।

चैयरमेन राजेश कृष्ण बिरला ने बताया कि इस अवसर राज्य में रेडक्रॉस के माध्यम से कोराना काल,आपदा व बाढ़ के समय रेडक्रॉस के सेवाकार्यों से राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु को अवगत करवाया गया। उन्होंने राज्य रेडक्रॉस सोसायटी के कार्यों पर संतोष व्यक्त किया।

राष्ट्रपति ने देहदान व अंगदान को प्रोत्साहित करने के लिए राजस्थान के राज्यपाल कलराज मिश्र के कार्य की प्रशंसा की। इस अवसर आंध्र प्रदेश के राज्यपाल गुलाब चंद कटारिया के कार्यों को भी रेखांकित किया। इस अवसर पर उन्होंने रक्तदान से जुडी गलत धारणाओं को दूर करने व नवाचारों से रेडक्रॉस को कार्य करने की सलाह दी।

उन्होंने कहा कि रेडक्रॉस से जुडा प्रत्येक सदस्य रक्तदान से जुड़ी भांतियों को दूर कर रक्तदान के प्रति जागरूकता लाने के लिए कार्य करे। उन्होंने कहा कि प्राकृतिक आपदाओं से लेकर स्वास्थ्य संबंधी आपात हालात में रेडक्रॉस ने राहत कार्यों द्वारा अपनी प्रतिबद्धता प्रदर्शित की है।

कोविड-19 महामारी से लडने के लिए करोड़ों लोगों के टीकारण में भी रेडक्रॉस सहयोगी बना। स्टेट चैयरमैन राजेश कृष्ण बिरला ने बताया कि राष्टपति से राजस्थान दल की 25 मिनट वार्ता हुई। इस अवसर पर स्टेट वाईस चेयरमैन विजय खत्री, जयपुर व कोटा शहर से निदेशक जगदीश जिंदल, महेन्द्र शर्मा व राजेन्द्र जैन सहित 21 सदस्य शामिल रहे।