ये कंपनियां 2019 में ला सकती हैं फोल्डेबल स्मार्टफोन, जानिए

0
1348

नई दिल्ली । वर्ष 2018 नवंबर में दक्षिण कोरिया की स्मार्टफोन निर्माता कंपनी सैमसंग ने डेवलपर कॉन्फ्रेंस में फोल्डेबल हैंडसेट पेश किया था। इसे Galaxy F के नाम से जाना जाता है। सैमसंग के बाद अब Oppo ने घोषणा की है कि वो मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2019 में फोल्डेबल स्मार्टफोन पेश करेगी।

वहीं, एप्पल ने भी फोल्डेबल स्मार्टफोन मार्केट में एंट्री करने के लिए पेटेंट एप्लीकेशन फाइल की है। इसके बाद शाओमी ने भी थ्री-पैनल फोल्डेबल स्मार्टफोन की रेस ज्वाइन कर ली है। इस संबंध में टिप्सटर इवान ब्लास ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया है।

लोकप्रिय टिप्सटर इवान ब्लास ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया है जिसमें थ्री पैनल फोल्डेबल डिवाइस की जानकारी दी गई है। यह डिवाइस शाओमी की मानी जा रही है। हालांकि, टिप्सटर ने कहा है कि इस वीडियो की विश्वसनीयता पर पूरी तरह से विश्वास नहीं किया जा सकता है।

वहीं, यह शाओमी का स्मार्टफोन होगा या नहीं इसकी भी स्पष्ट रूप से कोई जानकारी नहीं है। कुछ मीडियो रिपोर्ट्स के मुताबिक, शाओमी आउट फोल्डिंग फोन डेवलप कर रही थी जिसे 2019 में लॉन्च किया जाना था। हालांकि, इस रिपोर्ट में थ्री-पैनल डिवाइस का जिक्र नहीं था।

एप्पल का फोल्डेबल फोन:
एप्पल भी फोल्डेबल फोन के कॉन्सेप्ट पर काम कर रही है। यह फोन अंदर और बाहर फोल्ड किया जा सकेगा। इसे फोल्ड-इन या फोल्ड-आउट डिस्प्ले भी कहा जाता है। अगर Galaxy F की बात की जाए तो इसे केवल अंदर की तरफ ही फोल्ड किया जा सकता है।

यह फोन कब लॉन्च होगा इसकी कोई जानकारी नहीं है। लेकिन कहा जा रहा है कि इसे मार्च 2019 में लॉन्च किया जा सकता है। रिपोर्ट्स की मानें तो इसे 1,900 डॉलर से 2,500 डॉलर यानी करीब 1,35,000 से 1,76,000 रुपये के बीच लॉन्च किया जा सकता है।