मूल्यवर्धित फीचर और नये मॉड्यूल के साथ आयकर विभाग की नई वेबसाइट लॉन्च

94

उदयपुर। आयकर विभाग ने शनिवार को एक नई वेबसाइट लॉन्च कर दी है जो उपयोगकर्ताओं के लिए अनुकूल इंटरफेस, मूल्यवर्धित फीचर और नये मॉड्यूल से लैस है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के अध्यक्ष नितिन गुप्ता ने उदयपुर में आयकर निदेशालय (सिस्टम) की ओर से आयोजित ‘चिंतन शिविर’ में नई वेबसाइट लॉन्च की।

सीबीडीटी ने एक बयान में कहा, “करदाताओं के अनुभव को बेहतर बनाने और नई प्रौद्योगिकी के साथ तालमेल रखने के लिए आयकर विभाग ने अपनी राष्ट्रीय वेबसाइट ‘www.incometaxindia.gov.in’ को उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस, मूल्यवर्धित सुविधाओं और नए मॉड्यूल के साथ नया रूप दिया है।”

नई वेबसाइट को मोबाइल रिस्पॉन्सिव लेआउट के साथ फिर से डिजाइन किया गया है। वेबसाइट में नई सुविधाओं और कार्यक्षमताओं के साथ कॉन्टेंट के लिए एक ‘मेगा मेनू’ भी है।
वेबसाइट पर वर्चुअल टूर के जरिये बदलावों के बारे में बताया गया है

वेबसाइट पर विजिटर्स की सुविधा के लिए सभी नए बदलावों को एक निर्देशित वर्चुअल टूर और नए बटन संकेतकों के माध्यम से समझाया गया है। नई कार्यक्षमता उपयोगकर्ताओं को विभिन्न अधिनियमों, अनुभागों, नियमों और कर संधियों की तुलना करने की सुविधा देती है। साइट पर सभी प्रासंगिक सामग्री अब आसान नेविगेशन के लिए आयकर अनुभागों के साथ टैग की गई है।

इसके अलावा, डायनामिक ड्यू डेट अलर्ट कार्यक्षमता रिवर्स काउंटडाउन, टूल टिप्स और संबंधित पोर्टलों के लिंक प्रदान करती है ताकि करदाताओं को आसानी से अनुपालन करने में मदद मिल सके। सीबीडीटी ने कहा कि संशोधित वेबसाइट करदाता सेवाओं को बढ़ाने की दिशा में एक और पहल है और यह करदाताओं को शिक्षित करना तथा कर अनुपालन की सुविधा प्रदान करना जारी रखेगी।