स्वामीनारायण मंदिर आज से दर्शन के लिए खुल जाएगा, स्पीकर बिरला करेंगे उद्घाटन

306

कोटा। बारां राेड स्थित श्रीस्वामीनारायण मंदिर मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा के साथ ही आज से दर्शन के लिए खुल जाएगा। मंदिर का उद्घाटन सुबह 11:30 बजे लोकसभा स्पीकर ओम बिरला करेंगे।

इससे पहले प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के दूसरे दिन शनिवार को भागवत कथा, हवन, नगर यात्रा भजन संध्या सहित कई कार्यक्रम आयाेजित किये गए। रात्रि काे श्याम परिवार, गिरिराज मित्र मंडली एवं पारस लाडला वृदांवन की टीम ने कृष्ण भक्ति के भजनाें से भक्ताें काे आनंदित किया।

एलन कोचिंग इंस्टीट्यूट के डाइरेक्टर गोविंद माहेश्वरी ने भजनाें की प्रस्तुतियां दी। मंदिर का उद्घाटन लेजर लाईटिंग शो से किया। स्वामी नारायण मुनि ने बताया कि भगवान की मूर्तियों की विधिवत मंत्रोचारण के साथ प्राणप्रतिष्ठा की गई।

स्वामी धर्मकिशोर दासजी ने भागवत कथा में जीवन जीने की कला सिखाई। प्रभु की कृपा और महिमा का वर्णन किया। बताया कि महंत शास्त्री स्वामी हरिकृष्णदासजी की अगुवाई में नगरयात्रा निकाली। इस दाैरान नारायण के जयकारे गूंजे।

भगवान राधे गोविंद, नर नारायण और उनके पीछे राम दरबार रथ में होकर नगर भ्रमण को निकले। हरिकृष्णदास ने बताया कि 3 किमी. रथ यात्रा मंदिर से होकर महालक्ष्मी एनक्लेव, नयानोहरा होती हुई मंदिर पहुंची। यहां संतों के साथ महंत लालजी महाराज ने मंदिर का उद्घाटन किया।

19 मार्च को सुबह राधाकृष्ण और नर नारायण, भगवान शिव, रामपरिवार, हनुमान एवं गणपति की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा कौशलेन्द्र महाराज द्वारा की जाएगी। मूर्तियों की प्राण प्रतिष्ठा के बाद छप्पन भोग दर्शन होंगे। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला हाेंगे।