मुकेश अंबानी अमीरों की लिस्ट में एक स्थान फिसलकर 13वें नंबर पर

0
84

नई दिल्ली। हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को घरेलू शेयर बाजार नए रेकॉर्ड पर पहुंच गए। लेकिन देश की सबसे वैल्यूएबल कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के शेयरों में मामूली गिरावट रही। इससे कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) की नेटवर्थ में भी गिरावट आई। ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स के मुताबिक शुक्रवार को अंबानी की नेटवर्थ में 19.7 करोड़ डॉलर की गिरावट आई और यह 94.7 अरब डॉलर रह गई।

इसके साथ ही वह दुनिया के अमीरों की लिस्ट में एक स्थान फिसलकर 13वें नंबर पर पहुंच गए। दुनिया की सबसे अमीर महिला फ्रांस की फांस्वाज बेटनकॉट मायज (Francoise Bettencourt Meyers) अब अमीरों की लिस्ट में अंबानी से आगे हो गई हैं। वह 94.9 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में 12वें नंबर पर पहुंच गई हैं।

इस साल अंबानी की नेटवर्थ में 7.56 अरब डॉलर की तेजी आई है जबकि मायज की नेटवर्थ 23.4 अरब डॉलर बढ़ी है। इस बीच दुनिया के सबसे बड़े रईस एलन मस्क (Elon Musk) 248 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ पहले नंबर पर बने हुए हैं। फ्रांस से बर्नार्ड आरनॉल्ट 212 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं।

ऐमजॉन के फाउंडर जेफ बेजोस की नेटवर्थ 159 अरब डॉलर और माइक्रोसॉफ्ट के फाउंडर बिल गेट्स की नेटवर्थ 136 अरब डॉलर है। ये दोनों तीसरे और चौथे नंबर पर हैं। लैरी एलिसन पांचवें, स्टीव बाल्मर छठे, वॉरेन बफे सातवें, लैरी पेज आठवें, मार्क जकरबर्ग नौवें और सर्गेई ब्रिन दसवें नंबर पर हैं। अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी 59.6 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ इस लिस्ट में 22वें नंबर पर हैं।

कौन है दुनिया की सबसे अमीर महिला
कॉस्मेटिक्स ब्रांड L’Oreal की वारिस फ्रांस की फांस्वाज बेटनकॉट मायज (Francoise Bettencourt Meyers) दुनिया की सबसे अमीर महिला हैं। उनकी नेटवर्थ 94.9 अरब डॉलर है। L’Oreal में उनकी और उनके परिवार की 33 फीसदी हिस्सेदारी है। उन्हें यह रईसी अपनी मां Liliane Bettencourt से विरासत में मिली है। Liliane Bettencourt के पिता Eugene Schueller ने L’Oreal ब्रांड की शुरुआत की थी। Francoise Bettencourt Meyers साल 1997 से L’Oreal के बोर्ड में हैं। वॉलमार्ट को चलाने वाले वॉल्टन परिवार से ताल्लुक रखने वाली एलिस वॉल्टन दुनिया की दूसरी सबसे अमीर महिला हैं। उनकी नेटवर्थ 68.1 अरब डॉलर है। वॉलमार्ट रेवेन्यू के हिसाब से दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है।